जानिए, बुलिटेन में देश-दुनिया से अब तक की बड़ी खबरें!

(DT Bureau) लखनऊ । हिन्दी देव टाइम्स आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी 10 खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं।इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

जम्मू कश्मीर: शोपियां में BJP के युवा जिला अध्यक्ष की हत्या
दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों ने वीरवार को भाजपा के एक युवा नेता की हत्या कर दी। युवा नेता गौहर अहमद को शुक्रवार को नम आंखों के साथ अंतिम विदाई दी गई। शोपियां में निकले अंतिम जनाजे में सैंकड़ों लोग शामिल हुए।

इस मामले में नवाज शरीफ के खिलाफ सुनवाई स्थगित
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में चल रही सुनवाई के संबंध में आज भ्रष्टाचार-रोधी अदालत में पेश हुए। अदालत ने शरीफ, उनकी बेटी और दामाद के खिलाफ पनामा पेपर कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों की सुनवाई सात नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी। शरीफ (67) और उनके परिवार के कई सदस्य लंदन में संपत्ति स्वामित्व के संबंध में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

केंद्र सरकार की पहल : अब टोल पर नहीं फंसेगी गाड़ी, ऐसे होगा आपको फायदा
एक दिसंबर से हर नाए फोर व्हीलर पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। यह जिम्मेदारी व्हीकल बनाने वाले मैन्युफैक्चरर या बेचने वाले ऑथराइज्ड डीलर की होगी। केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन के जरिए इसकी जानकारी दी है। फास्टैग एक डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल रेडियो फ्रीकवेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी के रूप में टोल प्लाजा पर पेमेंट के लिए किया जाता है। इससे टोल लोगों का समय बचेगा।

PM मोदी ने किया ‘वर्ल्ड फूड इंडिया’ फेस्ट‍िवल का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत में कारोबार करना अब पहले से कहीं अधिक आसान है, ऐसे में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावना दुनिया के लिए बड़ा अवसर है। ‘वर्ल्ड फूड इंडिया’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इस वर्ष कारोबार सुगमता की रैंकिंग में भारत ने 30 स्थान का सुधार दर्ज किया है जो किसी देश के लिये सबसे अधिक सुधार है।

द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चीन बढ़ा सकता है भारत से दोस्ती का हाथ
पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी सूची में शामिल करने के भारत के प्रयासों पर चीन के अड़ंगा डालने से दोनों देशों के मध्य उपजे तनाव के बीच चीन ने आज कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों के ‘‘सतत विकास’’ को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है।

आधार को लेकर IRCTC आप के लिए लाया ये नई सुविधा
ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की अपनी गाइडलाइन बदल दी हैं जिसके तहत 1 महीने में 6 टिकट बुक करवाने पर आधार कार्ड जरुरी नहीं होगा पर अगर आपका आपका आधार IRCTC से लिंक है तो आप 1 महीने में 12 बार टिकट बुक करवा सकते है।

भारतीय शेयर बाजार का नया रिकॉर्ड, सैंसेक्स 33660 और निफ्टी 10450 के पार खुला
एशियाई और अमरीकी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत नए रिकॉर्ड के साथ हुई है। अमरीका के नए फेडरल रिजर्व प्रमुख के नाम की घोषणा के बाद बाजार में आई नई ऊर्जा से सैंसेक्स और निफ्टी ने फिर नया रिकॉर्ड उच्चतम स्तर बनाया है। कारोबार की शुरुआत में आज सैंसेक्स 94.12 अंक यानि 0.28 फीसदी बढ़कर 33,667.34 पर और निफ्टी 37.70 अंक यानि 0.36 बढ़कर 10461 पर खुला।

पाकिस्तान की बेईमानी से तंग आकर भारतीय बल्लेबाजों ने बीच में छोड़ा था मैच
क्रिकेट एक जेंटलमैन गेम है, लेकिन कई बार मैदान में कुछ खिलाड़ियों की गलत हरकतों के कारण इसे बदनाम भी होना पड़ा। इसका एक उदाहरण आज ही के दिन(3 अक्तूबर) को देखने मिला, जब पाकिस्तान की बेईमानी से तंग आकर भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज भी मैच बीच में छोड़कर वापस लाैटे आए।

पुजारा ने लगाया दोहरा शतक, सभी भारतीय क्रिकेटरों को छोड़ा पीछे
भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने गुरुवार को रणजी ट्रॉफी में झारखंड के खिलाफ 204 रनों की पारी खेलकर सभी भारतीय बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है। पुजारा का यह 12वां दोहरा शतक था आैर इसी के साथ वह प्रथम श्रेणी में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

शनिदेव दोष से पाना चाहते है मुक्ति, अपनाएं ये उपाय
शनिदेव को न्याय के देवता कहा जाता है, जो व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देेते हैं। जीवन में शनिदेव अगर अशांत हो तो जीवन में कष्टों का आगमन हो जाता है। जिस पर शनि देव की कुदृष्टि पड़ जाती है वह पल भर में राजा से रंक बन जाता है।

राशिफल : शनि रख रहा है मंगल पर नजर, किस राशि का मुनाफा होगा डबल
शनिवार दी॰ 04.11.17 चंद्र मेष राशि व भारिणी नक्षत्र, भाग्यांक 7, शुभरंग ग्रे, शुभ दिशा उत्तरपूर्व, प्रातः 9 से सुबह 10.30 तक। बड़े मुनाफे हेतु सिंदूर से रंगे तिल शनि मंदिर में चढ़ाएं।

800 रुपए में नौकरी करती थी मुकेश अंबानी की पत्नी
धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे, मुकेश अंबानी अलिबाबा के संस्थापक जैक मा के बाद एशिया में सबसे अमीर आदमी हैं। वैसे आपको बता दें कि अंबानी नाम का मतलब होता है पैसा ही पैसा।

शाहरुख की बर्थडे पार्टी से ब्वॉयफ्रैंड सिद्धार्थ की टीशर्ट पहनकर निकलीं आलिया
बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट ने एक साथ एक फिल्म से करियर की शुरुआत की। दोनों के अफेयर के भी काफी चर्चे हुए लेकिन दोनों ने मानने से इंकार कर दिया। हाल ही में दोनों शाहरुख खान केे बर्थडे सेलिब्रेशन पर अलीबाग पहुंचे। लेकिन शाहरुख की पार्टी में एक बार फिर कुछ एेसा हो गया कि जिससे साफ जाहिर हो रहा था कि दोनों के बीच अभी भी रिलेशन हैं।

 

loading...