अभी-अभी : GST की बैठक में बड़ा फैसला, अब सिर्फ 50 आइटमों पर ही लगेगा 28% GST

नई दिल्ली। जीएसटी परिषद ने आज आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए फैसला किया है कि सिर्फ 50 चीजों को ही 28 फीसदी के जी.एस.टी. स्लैब में रखा जाएगा। परिषद ने 177 चीजों पर जी.एस.टी. की दरों में कटौती का फैसला किया है। पहले इन चीजों पर 28 फीसदी टैक्स लगता था। लेकिन अब इन पर सिर्फ 18 फीसदी जी.एस.टी. लगेगा।

हालांकि, इसका आधिकारिक ऐलान बैठक के बाद आज शाम को किया जाएगा। गुवाहाटी में वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जी.एस.टी. परिषद की 23वीं बैठक फिलहाल जारी है। इस बैठक में परिषद रियल एस्टेट को जी.एस.टी. के दायरे में लाने की दिशा में भी कदम उठा सकती है।

इन चीजों पर है 28 प्रतिशत GST
सूत्रों ने कहा कि परिषद की 23वीं बैठक के एजेंडा में सबसे ऊपर 227 वस्तुएं हैं जिन पर फिलहाल 28 प्रतिशत की दर से जी.एस.टी. लगता है। इनमें से पान मसाला, सीमेंट, मेकअप सामान, कॉस्मेटिक्स, प्री एंड आफ्टर शेविंग सामान, वैक्यूम क्लीनर, निजी इस्तेमाल के लिए एयरक्राफ्ट, वाशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर जैसी 62 चीजों को छोड़कर बाकी 177 वस्तुओं पर जी.एस.टी. की दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत की करने पर फैसला हुआ।

सूत्रों ने कहा कि न रियल एस्टेट को जी.एस.टी. के दायरे में लाने की दिशा में भी कदम बढ़ाएगी। रियल एस्टेट के मुद्दे पर परिषद में एक प्रजेंटेशन दिया जाएगा। हालांकि इस बैठक में इस संबंध में कोई अंतिम फैसला होने के आसार फिलहाल कम हैं।

 

loading...