रोहित ललित बाबू बने नेशनल शतरंज विजेता, जीता सीनियर खिताब

पटना । 13 दिनो से जारी देश के दिग्गज शतरंज खिलाड़ियों  55वी  खादी इंडिया नेशनल प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप 2017  का खिताब अंततः पेट्रोलियम स्पोर्ट्स बोर्ड के ग्रांड मास्टर रोहित ललित बाबू नें जीत लिया और यह उनके खेल जीवन का पहला राष्ट्रीय सीनियर खिताब है ।
रोहित भारत के उन खिलाड़ियों में है जिनकी प्रतिभा का आज तक सही इस्तेमाल नहीं हुआ है उनके साथ के खिलाड़ी आज जहां 2700 में दस्तक दे रहे है वह 2525 पर अटके थे उम्मीद है यह जीत उनमे नया आत्मविश्वास लेकर आएगी । आज 8.5 अंक से खेल शुरू करने वाले रोहित नें आज अपना मैच स्वप्निल धोपाड़े से ड्रॉ करते हुए  कुल 9 अंक बना लिए ।
आज ललित नें केटलन ओपनिंग में खतरा मोल ना लाते हुए मात्र 14 चालों नें खेल को ड्रॉ खेला ऐसे में 8.5 अंक पर खेल रहे उनके करीबी प्रतिद्वंदी अरविंद चितांबरम को खिताब जीतने के लिए जीत की जरूरत थी पर वह देवशीष दास से मुक़ाबला हार गए और उन्हे दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा । काले मोहरो से खेल रहे अरविंद किंग्स इंडियन ओपनिंग में शुरुआत से ही सही लय में नजर नहीं आए और दबाव में देबाशीष के लिए टूर्नामेंट की सबसे आसान जीत लेकर आए ।
खैर बात करे अन्य खिलाड़ियों की तो पिछले दो बार के विजेता मुरली कार्तिकेयन को इस बार तीसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा वे 7.5 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रहे आज उन्होने आरआर लक्ष्मण से ड्रॉ खेला । हालांकि उनके अलावा एस नितिन को पराजित कर सुनील नारायनन और अरविंद को हार का स्वाद चखाने वाले देबाशीष भी 7.5 अंक बनाने में कामयाब रहे पर टाईब्रेक में वह क्रमशः चौंथे और पांचवे स्थान पर रहे । 7 अंको के साथ एस नितिन और अर्घ्यदीप दास टाईब्रेक के आधार पर छठे और सातवे स्थान पर रहे ।
आज अर्घ्यदीप दास को अभिजीत कुंटे नें हार का स्वाद चखाया । अभिजीत कुंटे 6.5 अंक के साथ आठवे और आरआर लक्ष्मण 6.5 अंको के साथ नौवे स्थान पर रहे । दसवे स्थान पर 6 अंको के साथ दीपन चक्रवर्ती रहे आज उन्होने श्याम निखिल से ड्रॉ खेला । अन्य खिलाड़ियों नें स्वप्निल धोपाड़े 6 अंको के साथ ग्यारहवे ,श्याम निखिल 5 अंको के साथ बारहवे ,और सम्मेद शेटे 4 अंको के साथ 12वे स्थान पर रहे ।

PunjabKesari

अन्ततः जीत गए हिमांशु ! – कहते है ना की चाहे जितना भी बुरा वक्त आए बड़े खिलाड़ी कभी मैदान नहीं छोड़ते लगातार 6 हार का स्वाद चखने वाले हिमांशु शर्मा नें आज अंतिम राउंड में सम्मेद शेटे को पराजित करते हुए आखिरकार जीत के साथ प्रतियोगिता को अलविदा कहा उम्मीद है वह जल्द ही शतरंज जगत में जोरदार वापसी करेंगे ।

 

loading...