गुजरात विधानसभा चुनाव : पहली लिस्ट आते ही BJP में इस्तीफों का दौर शुरू

सूरत । गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से सूची जारी होने के बाद से ही पार्टी में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि पार्टी के कुछ नेता जारी हुई इस सूची से नाखुश हैं।

सूची जारी होने के ठीक बाद गुजरात के अंकलेश्वर विधानसभा सीट पर टिकट पाने वाले उम्मीदवार के सगे भाई ने ही बगावत कर दी। भाई ईश्वर पटेल को टिकट मिलने के बाद भरुच जिला पंचायत के सदस्य वल्लभ पटेल ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया। वल्लभ ने भी पार्टी से टिकट मांगा था लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया।

इसके अलावा डांग में जिला बीजेपी महामंत्री दशरथ पुवार ने भी इस्तीफा दे दिया। पार्टी द्वारा विजय पटेल को उम्मीदवार घोषित करने के बाद उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए ये कदम उठाया।

बता दें बीजेपी ने शुक्रवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इस सूची के अनुसार कांग्रेस के पांच बागी नेताओं और 49 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम से उम्मीदवार बनाये गये हैं, जबकि महेसाणा से उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल को टिकट दिया गया है।

भाजपा की इस सूची में ज्यादातर पुराने नेताओं के नाम हैं, जबकि 16 नये चेहरों को टिकट दिया गया है। पार्टी ने पटेल समुदाय से 17, ओबीसी से 18, अनुसूचित जाति से 3 और अनुसूचित जनजाति वर्ग से 11 लोगों को टिकट दिया है।

अन्य पिछड़ा वर्ग से टिकट पाने वालों में काफी संख्या में ठाकोर है, इसके अलावा कोली समुदाय के नेताओं को भी टिकट दिया गया है।कांग्रेस से पाला बदलकर आने वाले में राघवजी पटेल, धर्मेन्द्र सिंह जडेजा, रामसिंह परमार, मानसिंह चौहान और सी के राओलजी शामिल हैं । इन्होंने राज्यसभा चुनाव और राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भाजपा का समर्थन किया था ।

विजयभाई रूपाणी राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट से, नितिन पटेल मेहसाणा सीट से और जीतूभाई वाघाणी भावनगर पश्चिम सीट से उम्मीदवार बनाए गए हैं। सूची में कांग्रेस छोड़कर आए पांच उम्मीदवार शामिल हैं। भाजपा ने अंजान विधानसभा सीट से वासणभाई अहीर, वाव से शंकरभाई चौधरी, धराद से परबतभाई पटेल और दीयोदर सीट से केशाजी चौहाण को उम्मीदवार बनाया है ।

बुधवार को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया गया था। बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के अनेक वरिष्ठ नेता तथा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आदि शामिल हुए थे। उस दिन हालांकि सूची जारी नहीं की गई थी। उल्लेखनीय है कि गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

पार्टी ने थराड से परबत भाई पटेल, चाणस्मा से दिलीपजी वीरजी ठाकोर, खेरालु से भरतसिंह डाभी, खेड़ब्रह्मा से रमीलाबेन बेचरभाई बारा, हिम्मतनगर से राजेन्द्र कुमार रणजीतसिंह चावड़ा, भिलोडा से पी सी बरंडा, मोडासा से भीखूसिंह चतुरसिंह परमार, दसकोई से बाबूभाई जे पटेल, धोलका से भूपेन्द्र सिंह चुडासमा, लीमड़ी से किरीट सिंह राणा और बढ़वाण से धनजीभाई पटेल को टिकट दिया है।

loading...