इंडिया / श्रीलंका : कोहली का दोहरा शतक, भारत ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा

खेल डेस्क। कप्तान विराट कोहली के रिकार्ड दोहरे शतक और रोहित शर्मा के नाबाद शतक से भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन 405 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 21 रन करके मैच पर शिकंजा कस दिया।

कोहली ने कप्तान के रूप में पांचवां दोहरा शतक जड़ते हुए 267 गेंद में 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 213 रन की पारी खेली। उन्होंने इसके अलावा एक साल से भी अधिक समय बाद पहला टेस्ट खेल रहे रोहित (160 गेंद में नाबाद 102, 8 चौके, 1 छक्का) के साथ 5वें विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी भी जिससे भारत ने अपनी दूसरी पारी 6 विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की।

कोहली ने चेतेश्वर पुजारा (143) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 183 रन जोड़े। इन तीनों के अलावा कल सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (128) ने भी शतक जड़ा था। यह तीसरा मौका है जब भारत के चार बल्लेबाजों ने पारी में शतक जड़ा है।

कोहली ने इसके साथ ही कप्तान के रूप में 5 दोहरे शतक के वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के रिकार्ड की बराबरी की। कोहली ने 130 गेंद पर 10 चौकों की मदद से अपना 19वां टेस्ट शतक पूरा किया और कप्तान के रूप में 12वां शतक जड़ते हुए सुनील गावस्कर के 11 शतक को पीछे छोड़कर भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट शतक जडऩे वाले कप्तान बने।

श्रीलंका की तरफ से दिलरुवान परेरा सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने तीन विकेट चटकाए लेकिन इसके लिए उन्होंने 202 रन लुटाए। रंगना हेराथ (81 रन पर एक विकेट), लाहिरू गमागे (97 रन पर एक विकेट) और दासुन शनाका (103 रन पर एक विकेट) को एक-एक विकेट मिला।

दूसरी पारी में भी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और टीम ने दूसरी ही गेंद पर सदीरा समरविक्रम (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने इशांत शर्मा (15 रन पर एक विकेट) की अंदर की ओर आती गेंद को छोडऩे का फैसला किया और अपना आफ स्टंप गंवा दिया।

सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने (नाबाद 11) और लाहिरू थिरिमाने (नाबाद 09) ने हालांकि इसके बाद श्रीलंका को बाकी बचे 8 . 4 ओवर में और झटके नहीं लगने दिए। श्रीलंका को पारी की हार टालने के लिए अब भी 384 रन की दरकार है जबकि उसके 9 विकेट शेष हैं।

loading...