पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हामिद ने दिया इस्तीफा, बिगड़े हालात

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कट्टरपंथी धार्मिक संगठनों के विरोध दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़पों के कारण देश के हालात बिगड़ने के बाद कानून मंत्री जाहिद हामिद ने इस्तीफा दे दिया है। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने दी।

पाक की राजधानी इस्लामाबाद में पिछले तीन सप्ताह से धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी निर्वाचन कानून 2017 से जुड़े हलफनामे में ‘खत्म-ए-नबुव्वत’ संबंधी एक कानून में हुए बदलावों के लिए कानून मंत्री को जिम्मेदार बताते हुए उनके इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

चुनाव सुधार के संबंध में संसद में लाए गए संशोधन विधेयक के तहत नामांकन के दौरान दिए जाने वाले हलफनामे में किए बदलाव को प्रदर्शनकारी मानने को राजी नहीं थे और इस संबंध में हामिद के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

इन बदलावों से पहले मुसलमान उम्मीदवारों को अपने हलफनामे में यह लिखित देना होता था कि पैगम्बर मोहम्मद मुसलमानों के अंतिम पैगम्बर थे और उनके बाद और कोई नहीं होगा। संशोधन के दौरान इसी प्रावधान में तब्दीलियां की गई थीं।

रेडियो पाकिस्तान की खबर के अनुसार, कानून और संसदीय कार्य मंत्री हामिद ने देश को ‘‘संकट की स्थिति’’ से बाहर निकालने के लिए अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को सौंप दिया।

loading...