भारतीय धुरंधरों ने श्रीलंका टीम को 239 रन से रौंदा, सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

नागपुर। स्पिनरों और तेज गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन सोमवार को लंच के कुछ देर बाद 166 रन के मामूली स्कोर पर समेटते हुए मैच में पारी और 239 रन से धमाकेदार जीत अपने नाम कर ली। इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त भी हासिल कर ली है।

भारत ने की टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत की बराबरी
भारत ने इस तरह अपने टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत की बराबरी भी कर ली है। भारत ने इससे पहले मई 2007 में बंगलादेश को ढाका में पारी और 239 रन से हराया था और अब उसने श्रीलंका को भी पारी और 239 रन से हराकर अपने ही रिकार्ड की बराबरी कर ली है।

अश्विन ने अपने नाम की खास उपलब्धि
कोलकाता में ड्रा हुए पहले ईडन टेस्ट की गलतियों से सबक लेते हुए दुनिया की नंबर एक टीम भारत ने इस मैच में शुरूआत से ही अपना नियंत्रण बनाए रखा। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लाहिरू गमागे(शून्य) का आखिरी विकेट लेकर न सिर्फ श्रीलंकाई पारी को समेटा बल्कि इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली। अश्विन ने मैच में कुल 8 विकेट लिए।

कोहली ने लगाया तीसरे दिन दोहरा शतक
श्रीलंका के खिलाफ कप्तान विराट कोहली के दोहरे शतक सहित 4 शतकों से सजी अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 610 रन बना पारी घोषित करने वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका की दूसरी पारी चौथे ही दिन लंच के कुछ देर बाद 49.3 ओवर में 166 रन पर समेटते हुये पारी और 239 रन से जीत अपने नाम की।

loading...