सपा की मांग- चुनाव आयोग मतदाता सूची में गड़बड़ी करने वालों पर करें कार्रवाई

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव में मतदाता सूची में गड़बड़ी के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।पार्टी प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि सपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को ज्ञापन देकर नगर निकायों के दौरान मतदाता सूचियों में हुई धांधली की उच्च स्तरीय जांच कराने और दोषी लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है।

प्रतिनिधिमण्डल ने मतगणना में किसी प्रकार की गड़बड़ी न होने देने की भी मांग की जिस पर चुनाव आयुक्त ने आश्वासन दिया कि वे ज्ञापन में उल्लिखित शिकायतों की जांच कराएंगे तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव तथा उनकी सही ढंग से मतगणना को सुनिश्चित करेंगे।

निर्वाचन आयुक्त से मिलने गये प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, राज्यसभा सांसद संजय सेठ, राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी, एमएलसी एसआरएस यादव शामिल थे। ज्ञापन में कहा गया है कि भाजपा सरकार ने सत्ता का जमकर दुरूपयोग किया।

भाजपा के मंत्री जिलों के दौरों में चुनाव परिणामों को प्रभावित करने में लगे रहे। भाजपा नेता आदर्श आचार संहिता की धज्जियां उड़ा रहे हैं। प्रशासनिक तंत्र का दुरूपयोग कर मतदाता सूचियों में बड़ी संख्या में लोगों के नाम निकलवा दिए गए। राजधानी लखनऊ में ही दर्जनों मतदेय स्थलों पर भारी संख्या में लोग अपने वोट नहीं डाल सके।

लखनऊ, अलीगढ़, इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ, आगरा, ऐसे नगर निगम क्षेत्रों में सुनियोजित रूप से 15 से 20 प्रतिशत वोट मतदाता सूचियों में निकलवाए गए हैं। यह सरकार की सोची समझी रणनीति के तहत किया गया है।

 

loading...