निकाय चुनाव : 26 जिलों में अंतिम चरण का मतदान जारी, 1 दिसम्बर को आयेगा नतीजा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नगर निकाय के अंतिम और तीसरे चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच प्रदेश के 26 जिलों में मतदान सुबह साढ़े 7 बजे से शुरु हो गया है।तीसरे और अंतिम चरण में निकाय चुनाव के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच पूर्व के 2 चरणों की तरह सुबह साढ़े 7 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगा। इस दौरान कानून व्यवस्था को चाकचौबंद रखने की जिमम्मेदारी 80 हजार सुरक्षाकर्मियों पर होगी जिनमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 40 कंपनियां भी शामिल होंगी।

नगर निकाय चुनाव के तीसरे चरण में 26 जिलों के 5 नगर निगमों में चुनाव होगा जहां नए महापौर चुने जाएंगे। इसमें सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, फिरोजाबाद और झांसी शामिल हैं। इसमें कुल मिलाकर 233 निकायों के 4,299 वार्डों के लिए मतदान होगा। इस चरण के लिए चुनाव प्रचार कल शाम थम गया था। प्रचार थमने से पहले प्रत्याशियों ने जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी। मोटरसारइकिल रैलियां निकाली गईं। व्यापक पैमाने पर जनसम्पर्क किया गया। नेताओं ने कई जगह अपने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में रोड शो किया। इस चरण में सहारनपुर और फिरोजाबाद में पहली बार नगर निगम के लिए चुनाव होगा।

झांसी के महापौर पद के लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता प्रदीप जैन आदित्य के प्रत्याशी बनने से चुनाव दिलचस्प हो गया है। तीनों चरणों में चुनाव सम्पन्न हो जाने के बाद आगामी 1 दिसम्बर को मतगणना होगी। उम्मीद की जा रही है कि उसी दिन सभी परिणाम मिल जाएंगे। इस चरण में भी भाजपा ने चुनाव प्रचार के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। प्रचार अभियान की बागडोर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं संभाल रखी है। इसके अलावा दोनों उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य के अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय चुनाव प्रचार में जुटे हैं।

ताजा UPDATE:-
– UP निकाय चुनाव: फिरोजाबाद में 6 EVM खराब, शुरू नहीं हुआ मतदान
– UP निकाय चुनाव: बाराबंकी में पुलिस ने मतदाताओं पर भांजी लाठी
– UP निकाय चुनाव: पोलिंग एजेंट को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा
– UP निकाय चुनाव: बरेली में कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम खराब
– बागपत के बड़ौत में मतदान को लेकर दरोगा से हाथापाई, महिलाओं ने किया हंगामा

loading...