दुनिया के ये 5 शहर, जहां सिर्फ 1-1 व्यक्ति कर रहा जीवन यापन

लाइफस्टाइल। दुनिया में कोई व्यक्ति अकेले रहने के बारे में सोच भी नहीं सकता, लेकिन यहां कुछ शहर ऐसे हैं जहां जनसंख्या केवल 1 है। मतलब पूरे शहर में सिर्फ 1 व्यक्ति ही रहता है। हालाँकि यह बात सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन आज हम आपको ऐसे ही 5 शहरों के बारे में बताएंगे।

1. तोमियोका, जापान
जापान देश के इस छोटे से शहर तोमियोका में 2010 में 15000 लोग रहते थे लेकिन 2011 में यहां सुनामी की वजह से फुकुशिमा दाइची न्यूक्लियर प्लांट से बफर होने लगा और रेडिएशन हो गया है। इस रेडिएशन के डर से सभी लोग यह शहर छोड़ कर भाग गए लेकिन 58 साल के नाओतो मत्सुमुरा नाम के एक व्यक्ति ने यहां से जाने से इंकार कर दिया क्योंकि वह शहर में छूट गए जानवरों के लिए खाने का इंतजाम करना चाहते थे।

2. मोनावी, नेब्रास्का (अमेरिका)
अमेरिका के इस शहर में 1902 में सबसे पहले पोस्ट ऑफिस बना लेकिन 1967 में यह बंद हो गया और लोग काम की तलाश में इस शहर को छोड़कर जाने लगे। धीरे-धीरे इस शहर के सभी लोग चले गए लेकिन सिर्फ 1 कपल रह गए। काफी साल इस पति-पत्नी के रहने के बाद 2004 में पति की मौत हो गई और सिर्फ महिला ही यहां रह गई।

3. विला इपेक्युएन, अर्जेंटीना
1920 में बासा अर्जेंटीना का यह शहर पर्यटकों के घूमने की जगह था और यहां लोगों का जमावड़ा लगा ही रहता था लेकिन 1985 में भीषण बाढ़ के कारण यहां सब कुछ तबाह हो गए हैं। यहां रहने वाले कई लोग मारे गए और बाकी इस शहर को छोड़कर चले गए जिस कारण से यहां विराना छा गई। इसके बाद 2009 में यहां पाब्लो नोवाक नाम का एक व्यक्ति रहने आया जिसका जन्म इसी शहर में 1930 में हुआ था।

4. बोनाज़, कोलोराडो (अमेरिका)
इस शहर में चांदी की खदानें पाई गई थी जिसे खोजने के लिए लोग यहां आते गए और 1880 में यह शहर गर्म हो गया लेकिन धीरे-धीरे यहां चांदी मिलनी कम हो गई और लोग शहर छोड़कर जाने वाले रह गए। । 2010 में यहां सिर्फ 16 लोग रह गए थे जिनमें से कुछ लोगों की मौत के बाद यहां सिर्फ 1 व्यक्ति रह गया।

5. कास,
न्यू यॉर्क का यह शहर 1910 में बसा और यहाँ लगभग 800 लोग रहते थे लेकिन अब यहाँ सिर्फ 5 घर हैं और रहने वाला केवल 1 व्यक्ति है। इस व्यक्ति का नाम बैरी द्रांड है जो किवी रेलवे कर्मचारी है और पिछले 30 वर्षों से यह काम कर रहा है।

loading...