एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की ये बड़ी खबरें!

नई दिल्ली । अब तक की ऐसी बड़ी 10 खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें।

खाई में गिरी अमरनाथ यात्रियों की बस, 13 की हुई मौत, 35 जख्मी
रामबन के पास अमरनाथ यात्रियों की बस खाई में गिरने से 13 यात्रियों की मौत हो गर्ई है। जानकारी के अनुसार हादसा जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे के पास रामबन जिले में हुआ है। बस अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी।

गौरक्षकों के मुद्दे पर PM माेदी ने कहा- राज्यों को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गौरक्षा के नाम पर कानून तोडऩे वालों को चेतावनी दी और राज्यों से इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा। प्रधानमंत्री ने सचेत किया कि एेसी घटनाओं को राजनीतिक या सांप्रदायिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए।

NGT की दिल्ली सरकार काे फटकार, अादेश के बावजूद क्याें दर्ज नहीं कराई रिपाेर्ट?
राष्ट्रीय हरित पंचाट(NGT) ने एक बार फिर दिल्ली सरकार काे कड़ी फटकार लगाई है। दिल्ली सरकार और स्थानीय निकायों द्वारा पश्चिमोत्तर दिल्ली में सील किए गए अवैध उद्योगों की जानकारी उसे मुहैया नहीं कराए जाने को लेकर दोनों को कड़ी डांट लगाई। न्यायमूर्ति जव्वाद रहीम की अध्यक्षता वाली पीठ ने स्पष्ट निर्देशों के बावजूद कार्रवाई रिपोर्ट दायर क्याे नहीं की गई।

राष्ट्रपति चुनाव: आपसी मतभेद के कारण सपा में गहराई क्रॉस वोटिंग की आशंका
समाजवादी पार्टी (सपा) में टूट एक और नए मोड़ पर पहुंचने के आसार हैं। कल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के परस्पर विरोधी प्रत्याशियों के खिलाफ मतदान करने की प्रबल सम्भावना के मद्देनजर क्रॉस वोटिंग की आशंका गहरा गई है। सपा के शीर्ष नेतृत्व में इस मतभेद के कारण पार्टी के विधायक और सांसद भी पसोपेश में हैं कि वे आखिर किसके साथ जाएं।

चीन-पाक पर सख्त हुई भारतीय सेना, रक्षा बजट के लिए मांगे 27 लाख करोड़ रुपए
चीन-पाकिस्तान के साथ चल रहे सीमा विवाद पर भारतीय सेना सख्त रूख अख्तियार करने के मूड में है। भारतीय सेना ने अगले 5 सालों का रक्षा बजट की मांग की है, जिसमें हथियारों के आधुनिकीकरण पर खास जोर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, सेना ने 2017-2022 तक का करीब 27 लाख करोड़ का रक्षा बजट तय किया गया है। केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि 13वीं योजना के इस रक्षा प्लान पर करीब 26,83,924 करोड़ रुपए खर्च किए जा सकते हैं।

शरीफ की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, JIT ने कसा शिकंजा
पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ की मुश्किलें कम होने की बजाय बढ़ती चली जा रही हैं। दरअसल पनामा मामले में नवाज शरीफ पर लगे आरोपों की जांच कर रही ज्वॉइंट इंवेसटिगेशन टीम (JIT) ने 15 मामलों को फिर से खोलने की सिफारिश की है। बता दें कि इन मामलों में 5 केस पर लाहौर हाई कोर्ट पहले ही फैसला सुना चुकी है जबकि 8 में पाक पीएम के खिलाफ जांच और 2 में सिर्फ पूछताछ हुई है।

ट्रंप का पीएम मोदी को एक और तोहफा, रक्षा सहयोग पर अमेरिकी सदन में बिल पास
अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाए जाने और पाकिस्तान को मिलने वाली अमेरिकी आर्थिक सहायता के नियमों को कड़ा करने संबंधी आज दो महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित किया। प्रतिनिधि सभा ने 621.5 अरब डॉलर का रक्षा व्यय विधेयक पारित किया है जिसमें भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है।

GST से आपको मिलेगी थोडी़ राहत, वित्त मंत्रालय ने किया ये फैसला
अब पुराने सामानों की बिक्री के बिजनेस से जुड़े डीलर भी जीएसटी के दायरे में आएंगे। सरकार ने कहा कि गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) में यदि परचेज प्राइस की तुलना में कम कीमत पर सामान बेचा और खरीदा जाता है तो उस पर जीएसटी नहीं लगेगा। इससे साफ है कि पुराना सामान अगर ज्यादा कीमत पर बेचा गया तो उस पर जी.एस.टी. चुकाना होगा।

तिमाही परिणामों पर निर्भर करेगी शेयर बाजार की चाल
मानसून की अच्छी प्रगति, महँगाई के आँकड़ों में नरमी और कंपनियों के अच्छे तिमाही परिणामों की उम्मीद में बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजार पाँच में से चार कारोबारी दिवस पर नए रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहे।बी.एस.ई. के सैंसेक्स पहली बार 32 हजार अंक के पार जाने में सफल रहा और 2.10 प्रतिशत यानी 660.12 अंक की साप्ताहिक बढ़त के साथ 32,020.75 अंक पर बंद हुआ।

रवि शास्त्री के हेड कोच बनने से BCCI को होगा करोंड़ो का फायदा
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के साथ अनबन की वजह से अनिल कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया। इस दौरान कोच पद की जिम्मेदारी रवि शास्त्री को दी गई, लेकिन अभी इनकी सैलरी का निर्णय नहीं लिया गया, जो बीसीसीआई द्वारा गठित चार सदस्यीय पैनल करेगा। इस पैनल में बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना, सीईओ राहुल जौहरी और प्रशासनिक समिति की सदस्य डायना इडूल्जी हैं।

 

loading...