हाई ब्लड प्रेशर को ऐसे रखें कंट्रोल, ये हैं कुछ घरेलू उपाय!

किसी ने सच ही कहा है जैसा खान-पान वैसी सेहत। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त हो चुके हैं कि किसी के पास अपनी सेहत का ध्यान रखने का टाइम नहीं। इसी वजह से लोग किसी न किसी बड़ी बीमारी से ग्रस्त होते जा रहे हैं। जिनमें से एक हाई ब्लड प्रैशर की बीमारी है।

यह बीमारी भले ही सुनने में मामूली लगती है लेकिन हृदयाघात और अन्‍य हृदय रोग का कारण हाई ब्लड प्रैशर ही है। पहले समय में यह समस्या केवल बढ़ती उम्र में दिखाई देती है लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण कम उम्र के लोगों में भी हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी देखने को मिलती है।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह अन्य कई बीमारियों के बुलावा देता है। अगर आप भी हाई ब्लड प्रैशर से गुजर रहे है तो डॉक्टरी सहायता के साथ-साथ कुछ घरेलू तरीके अपनाकर देखें।

जोने, ब्लेड प्रेशर के ये प्रमुख लक्षण

– चक्कर आना
– सिर घूमना
– शरीरिक क्षमता कमजोर
– अनिद्रा की समस्या

ये सरल उपाय
लहसुन
हाई ब्लड प्रैशर में लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि यह रक्त में थक्का नहीं जमने देता और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। इसलिए आप लहसुन की कली लेकर ऐसे ही चबा सकते है या खाने में इसका इस्तेमाल कर सकते है।

– आंवल का रस
आंवला कई औषधियों गुणों से भरा होता है जो शरीर को बिल्कुल फिट रखता है। 1 चम्मच आंवले के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह-शाम पीएं। इससे हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल रहेगा।

– काली मिर्च
ब्लड प्रैशर बढ़ने पर आधा गिलास गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाएं और 2-2 घंटे बाद इसका सेवन करें। इससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल रहेगा।

– नींबू का रस
बढे हुए ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने के लिए आधा गिलास पानी में नींबू निचोड़ लें। फिर इसे 2-2 घंटे के अंतर से पीते रहें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

– तुलसी
तुलसी के पत्ते और दो नीम की पत्तियां लेकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पानी में घोलकर खाली पेट सुबह पिएं। ऐसा रोज लगातार करने से 15 दिन में आपको असर दिखाई देगा।

 

loading...