PM मोदी और ट्रप की मुलाकात से पहले यह सरगना ग्लोबल आतंकी घोषित

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से कुछ घंटे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को ग्लोबल आतंकी घोषित कर दिया।

ये खबर अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और पीएम मोदी के बीच वाशिंगटन में हुई मुलाकात के बाद आई है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक इस घोषणा के बाद किसी भी अमेरिकी नागरिक के सलाहुद्दीन के साथ किसी तरह के लेनदेन पर पाबंदी होगी। इसके साथ ही अमेरिकी न्यायिक क्षेत्र के अंतगर्त आने वाली सलाहुद्दीन की सारी संपत्ति ब्लॉक हो जाएगी। भारत ने इस फैसले का स्वागत किया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सितंबर, 2016 में सलाहुद्दीन ने कश्मीर मसले की किसी शांतिपूर्ण समाधान की कोशिश को बाधित करने का संकल्प लिया था, अधिक से अधिक कश्मीरी युवाओं को आत्मघाती हमलावर बनाने की चेतावनी दी थी और कश्मीर घाटी को भारतीय सुरक्षाबलों के लिए कब्रगाह। में तब्दील करने का संकल्प भी लिया था।

बयान में आगे कहा गया है, हिजबुल मुजाहिदीन के वरिष्ठ नेता रहने के दौरान सलाहुद्दीन के नेतृत्व में हिजबुल ने जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल, 2014 को हुए बम विस्फोट हमले सहित अनेक आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस एवं विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात की। बैठक के दौरान भारत के राष्ट्रीय रक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी उपस्थित थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर बैठक की जानकारी दी और कहा, दिन का पहला कार्यक्रम, अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस के साथ बैठक बागले ने एक अन्य ट्वीट में लिखा दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच होने वाली बैठक की तैयारियों के मद्देनजर अमेरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से बैठक के दौरान रक्षा एवं आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

loading...