पढ़ें बुलिटेन में देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें!

नई दिल्ली । अब तक की ऐसी बड़ी 10 खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें।

प्रणव के सम्मान में पीएम मोदी ने दिया रात्रिभोज
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के सम्मान में विदाई भोज का आयोजन किया। पीएम मोदी ने राजधानी के हैदराबाद हाउस में रात्रिभोज का आयोजन किया, जिसमें नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के अलावा कई राजनीतिक हस्तियों ने हिस्सा लिया।रात्रिभोज में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री ने प्रणव मुखर्जी को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया। बाद में निवर्तमान राष्ट्रपति ने अतिथि पुस्तिका (विजिटर्स बुक) में हस्ताक्षर भी किया।

जन-धन खाते बने सरकार के गले की फांस
मोदी सरकार के लिए अब जन-धन खाते गले की फांस बनते जा रहे हैं। दरअसल लाख कोशिशों के बाद भी जन-धन में जीरो बैलेंस अकाऊंट यानी जिन खातों में बिल्कुल भी पैसा नहीं है उनकी संख्या बढ़ रही है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार नोटबंदी लागू होने के बाद इन अकाऊंट्स में अचानक पैसे जमा हुए थे। अब फिर से तेजी के साथ जीरो बैलेंस अकाऊंट की संख्या बढ़ी है। यानी जमा पैसे निकाल लिए गए।आंकड़ों की बात करें तो अक्तूबर में जहां जन-धन स्कीम में कुल जीरो बैलेंस अकाऊंट्स की संख्या 5.93 करोड़ थी वहीं फरवरी तक यह संख्या बढ़कर 6.90 करोड़ हो गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए वित्त मंत्रालय में बैठकों का दौर आरंभ हो चुका है। सरकार जल्द अब बैंकों के साथ बैठक करने जा रही है। जल्द ही इसका समाधान ढूंढा जाएगा।

न्यूयॉर्क टाइम्स की वजह से बच गया बगदादी: डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स पर आई.एस.आई.एस. के सरगना अबू बकर अल-बगदादी को मारने के अमेरिकी प्रयास को विफल करने का आरोप लगाया।ट्रंप ने ट्वीट किया ‘न्यूयॉर्क टाइम्स ने सबसे वांछित आतंकवादी को मारने के अमेरिकी प्रयास को नाकाम कर दिया।राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर उनका घटिया एजेंडा’। बहरहाल, राष्ट्रपति अपने इस दावे के पक्ष में कोई ब्यौरा नहीं दिया।ट्रंप ने एक अन्य अखबार द वाशिंगटन पोस्ट पर भी निशाना साधा। राष्ट्रपति अक्सर अमेरिका के मशहूर समाचार पत्रों और चैनल सीएनएन को फेक न्यूज कहते रहते हैं।

जम्मू-कश्मीर: पुलिसवालों से भिड़े सेना के जवान, पुलिस स्टेशन में घुसकर मारा
जम्मू-कश्मीर के गांदेरबल जिले में एक जांचचौकी पर सेना के जवानों की कथित हाथापाई में सात पुलिसकर्मी घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी है। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने सेना के जवानों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। उन्होंने बताया कि इस झड़प में पुलिस चौकी में रखे रिकार्ड भी क्षतिग्रस्त हो गए।

PM मोदी के डिनर में आज शामिल होंगे नीतीश, राहुल से भी हाे सकती है मुलाकात
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की विदाई के मौके पर शनिवार को दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिनर का अायाेजन किया जा रहा है। खास बात यह है कि इसमें बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे। पीएम मोदी ने खासतौर पर नीतीश को बुलावा भेजा है। ऐसा कहा जा रहा है कि नीतीश इस दाैरान राहुल गांधी से भी मुलाकात कर सकते हैं।

अमित शाह की बैठक के दौरान बेहोश हुए पूर्व मंत्री सांवरलाल जाट
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ चल रही मीटिंग में पूर्व केन्द्रीय मंत्री व सांसद सांवरलाल जाट की तबीयत अचानक बिगड़ गई और वह बेहोश हो गए। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बैठक से बाहर आईं तथा एम्बूलेंस बुलाने के निर्देश दिए। बाद में पूर्व केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री जाट को एम्बूलेंस से अस्पताल भेजा गया। उनके साथ पार्टी के पदाधिकारी भी थे।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिवालय में हुआ फेरबदल
लोक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष संजय कोठारी को नव निर्वाचित राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का सचिव और वरिष्ठ पत्रकार अशोक मलिक को राष्ट्रपति का प्रेस सचिव नियुक्त किया गया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीआेपीटी) की आेर से आज जारी एक आदेश में कहा गया कि गुजरात कैडर के वरिष्ठ वन सेवा अधिकारी भरत लाल राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव होंगे। आदेश में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इन नियुक्तियों को दो वर्षों के लिए मंजूरी दी है।

दिल्ली मेट्रो पर हड़ताल का साया, बढ़ सकती हैं यात्रियों की मुश्किलें
दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो हड़ताल का साया मंडराने लगा है। आशंका जताई जा रही है कि कर्मचारी सोमवार को हड़ताल पर जा सकते हैं। दिल्ली मेट्रो के गैर कार्यकारी कर्मियों ने आज वेतन वृद्धि सहित अन्य मांगे पूरी न होने पर सोमवार को ट्रेन सेवा बाधित करने की धमकी दी। गैर-कार्यकारी कर्मियों में ट्रेन संचालक, रख-रखाव कर्मी, स्टेशन नियंत्रक और ग्राहक संबंध सहायक शामिल हैं, जो प्रबंधन के वेतन में बढ़ोतरी के दो साल पुराने निर्णय को लागू करने की कथित विफलता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

आॅस्ट्रेलिया की धुनाई देख डांस करने लगी मिताली, वीडियो ने मचाया तहलका
आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान मिताली राज डांस करती हुई नजर आईं। उनके साथ वेदा कृष्णमूर्ति भी कुछ स्टेपस कर रही थी जिसका वीडियो बीसीसीआई ने अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया।

डोकलाम विवाद पर अमरीका का नया नजरिया, भारत-चीन को दो टूक
डोकलाम विवाद पर अमरीका का नया नजरिया सामने आया है। पेंटागन ने कहा है कि भारत और चीन सीधे बातचीत के जरिए तनाव कम करें और इसमें किसी तरह की जोर-जबरदस्ती न हो। इससे पहले, यूएस स्टेट डिपार्टमैंट ने भी इस मसले पर बयान दिया था, लेकिन पेंटागन ने दोनों देशों को जोर-जबरदस्ती से मुक्त माहौल में बातचीत की सलाह दी है।

 

loading...