कर्नाटक चुनाव परिणाम : बीजेपी 121 सीटों पर आगे, सत्ता से कांग्रेस के बाहर!

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए 12 मई को हुई वोटिंग के आज 15 मई सुबह 8 बजे से नतीजे आना शुरू हो गए। शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी। लेकिन जैसे-जैसे नतीजे आने लगे बीजेपी ने कांग्रेस को पछाड़कर 121  सीटों का आकंड़ा छू लिया है।

बीजेपी ने इसके साथ ही कर्नाटक में स्पष्ट बहुमत के आंकडें को पार करते हुए आठ अधिक सीटें भी जीत ली हैं।,  जबकि कांग्रेस का प्रदर्शन पिछले चुनाव की तुलना में बेहतर नहीं रहा। जेडीएस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए। 43 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। राज्य में मतगणना के लिए 282 केंद्र बनाए गए है। बता दें राज्य में किसी भी पार्टी को विधानसभा में बहुमत के लिए 113 सीटों की जरूरत होगी।

222 में से 211 सीटों के रुझानों में कांग्रेस 70 और बीजेपी 121 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस+ 43 पर आगे है। 2 सीट पर अन्य प्रत्याशी आगे है। चामुंडेश्वरी सीट से सीएम सिद्धारमैया 8 हजार वोटों से पीछे चल रहे है। बादामी सीट से भी सिद्धारमैया पीछे चल रहे है। वरुणा सीट से सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र आगे चल रहे है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी को 42।3 प्रतिशत वोट मिले है। वहीं कांग्रेस को 38 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए है।

वोटों की गिनती के बीच कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा है कि जेडीएस से गठबंधन का विकल्प खुला है। गहलोत ने कहा है कि राज्य के हित में लेंगे फैसला। अशोक गहलोत ने कहा कि दलित सीएम पर किसी भी फैसले को तैयार है।

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र ने जेडीएस से गठबंधन की सरकार के सवाल पर कहा- पार्टी के वरिष्ठ नेता इस पर फैसला करेंगे, लेकिन हमें यकीन है कि हम अपने दम पर ही पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे। बता दें कि यतींद्र स्वयं वरुणा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *