कर्नाटक : कांग्रेस की बैठक से 25 विधायक नदारद, JDS की मीटिंग से 2 MLA लापता

बेंगलुरु। कर्नाटक में सरकार बनाने की मची होड़ के बीच कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के लिए चिंता बढ़ाने वाली खबर आ रही है। अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए कांग्रेस और जेडीएस बेंगलुरु के होटल में बैठकें कर रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की बैठक से 25 विधायक नदारद हैं। वहीं नवनिर्वाचित एमबी पाटिल कांग्रेस की बैठक छोड़कर आ गए हैं। एमबी पाटिल ने दावा किया है कि कांग्रेस के और भी छह विधायक उनके साथ हैं। जरूरत पड़ने पर वे 6 विधायक भी कांग्रेस छोड़ देंगे। उधर, जेडीएस की बैठक में भी 2 नवनिर्वाचित विधायक नहीं पहुंचे हैं। जेडीएस की बैठक में नहीं पहुंचने वाले विधायकों में राजा वेकंटप्पा और वेंकट राव हैं।

येदियुरप्पा बोले-17 मई को सरकार बना सकती है BJP
इससे पहले बीएस येदियुरप्पा ने मीडिया के सामने दावा किया है कि बीजेपी 17 मई यानी गुरुवार को कर्नाटक में सरकार बना सकती है। येदियुरप्पा ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल वजुभाई वाला के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। उम्मीद है राज्यपाल जल्द ही हमें सरकार बनाने का न्योता देंगे।

मालूम हो कि फिलहाल कांग्रेस राज्य की 224 में से 222 विधानसभा सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। आर आर नगर सीट पर कथित चुनावी कदाचार की वजह से चुनाव टाल दिया गया, जबकि जयनगर सीट पर भाजपा प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित किया गया। चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार जिन 222 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए गए थे उसमें से भाजपा ने 104 सीटों पर जीत हासिल की है। भाजपा को 2013 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले 64 सीटों का फायदा हुआ है।

वहीं, कांग्रेस ने 78 सीटों पर जीत दर्ज की है। उसे पिछले चुनाव की तुलना में 44 सीटों का नुकसान हुआ है। हालांकि, उसे हासिल मतों का प्रतिशत भगवा पार्टी से लगभग दो फीसदी अधिक है। जद (एस) ने 37 सीटों पर जीत हासिल की है। उसे तीन सीटों का नुकसान हुआ है, जबकि उसकी सहयोगी बसपा ने एक सीट अपनी झोली में डाली है। केपीजेपी को एक सीट मिली है, जबकि एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी के सिर पर जीत का सेहरा बंधा है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *