लोकसभा स्पीकर पर कागज फेंकने वाले 6 कांग्रेस सांसद सस्पेंड

नई दिल्ली। लोकसभा में स्पीकर सुमित्रा महाजन की ओर कागज उछालने वाले 6 कांग्रेस सांसदों को सस्पेंड कर दिया है। स्पीकर ने गौरव गोगोई, के सुरेश, अधीर रंजन, रंजीत रंजन, एम के राघवन और सुष्मिता देव को 5 दिनों के लिए सस्पेंड किया है। लोकसभा में आज सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस पार्टी के सांसद प्रश्नकाल स्थिगित करने की मांग कर रहे थे।

सदन में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सांसद लगातार नारेबाजी करते रहे। हंगामे के बीच सांसदों ने स्पीकर सुमित्रा महाजन पर कागज फेंके। स्पीकर ने इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सांसदों का ये बर्ताव पूरा देश देख रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि वे देखना चाहती हैं कि सांसद अनुशासनहीनता की किस हद तक जा सकते हैं। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार भी सांसदों के इस बर्ताव पर खासे नाराज हैं। उन्होंने कहा कि कागज फेंकने वाले सांसदों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

पिछले सप्ताह संसद में कांग्रेस ने किसानों और ‘मॉब लिंचिंग’ के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधा था लेकिन मायावती के इस्तीफे की वजह से सदन में हंगामा हो गया, अब कांग्रेस फिर दोनों सदनों में इस मुद्दे पर चर्चा चाहती है। भाजपा के लोकसभा में बोफार्स मामले को उठाने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि वे लोग इस मुद्दे को काफी लंबे समय से उठा रहे हैं, उन्हें अगले 30 साल तक इस मुद्दे को उठाने दो।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि भीड़ के हमले से हत्या की मामले लगातार बढ़ रहे हैं, पीएम ने तीन बार इस मुद्दे पर कहा है। लेकिन कोई एक्शन नहीं हुआ है जबतक एक्शन नहीं होगा, ये घटनाएं नहीं रुकेंगी। अनंत कुमार ने कहा कि पूरे देश के लिए गाय मां जैसी है, हम सभी को गाय की रक्षा करनी चाहिए। गाय की रक्षा करना हमें संविधान भी सिखाता है लेकिन गाय के नाम पर कोई भी हिंसा नहीं सही जाएगी।

loading...