आईसीसी महिला विश्वकप की कप्तान बनीं मिताली

दुबई।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय कप्तान मिताली राज को आईसीसी महिला विश्वकप टीम का कप्तान नियुक्त किया है। आईसीसी ने सोमवार को जारी टूर्नामेंट की टीम की घोषणा की जिसकी कमान रन मशीन और भारतीय कप्तान मिताली को सौंपी गई है। मिताली के अलावा आस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की विस्फोटक पारी खेलने वाली ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा को भी 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।  

34 वर्षीय मिताली के नेतृतव में भारत को रविवार को आईसीसी महिला विश्वकप के फाइनल में लॉड्र्स में इंग्लैंड के हाथों नौ रन से हार का सामना करना पड़ा। कप्तान मिताली टूर्नामेंट में 409 रनों के साथ सर्वाधिक स्कोरर के मामले में दूसरे नंबर पर रहीं। भारत के अलावा विश्व चैंपियन इंग्लैंड की पांच खिलाड़यिों टैमी म्यूमोंट, अन्या श्रबसोल, विकेटकीपर सारा टेलर, एलेक्स हार्टले और नताली शिवर को भी आईसीसी महिला विश्वकप टीम में मौका दिया गया है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की तीन और ऑस्ट्रेलिया की एक खिलाड़ी को टीम में शामिल किया गया है।

भारतीय कप्तान मिताली और इंग्लैंड की तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोल तथा विकेटकीपर सारा टेलर को दूसरी बार विश्वकप टीम में चुना गया है। मिताली और टेलर को 2009 में तथा श्रबसोल को 2013 में आईसीसी महिला विश्वकप टीम में चुना गया था।

आईसीसी महिला विश्वकप टीम इस प्रकार है-

1.टैमी म्यूमोंट

  1. एल वोल्वार्डट

3.मिताली राज (कप्तान)

  1. ई पैरी
  2. सारा टेलर (विकेटकीपर)
  3. हरमनप्रीत कौर
  4. दीप्ति शर्मा
  5. एम काप
  6. डी वेन नीर्केक
  7. अन्या श्रबसोल
  8. एलेक्स हार्टले
  9. नताली शिवर

 

loading...