CM याेगी की अपील बेअसर, मंत्रियाें से दाेबारा कहने पर भी नहीं मिला संपत्ति का ब्याैरा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के 33 मंत्रियाें ने अब तक अपनी संपत्तियों का ब्यौरा घोषित नहीं किया है। विधानसभा सचिवालय द्वारा 10 जुलाई को जारी उत्तर प्रदेश के सरकारी गजट के मुताबिक 33 मंत्रियाें में18 कैबिनेट मंत्री, चार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 11 राज्य मंत्री हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति का ब्यौरा घोषित नहीं किया है। सचिवालय की गजट अधिसूचना ‘697विससंसदीय20(सं)2017’ में कहा गया है कि 359 विधायकों ने भी अपनी संपत्ति का ब्यौरा घोषित नहीं किया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा 403 सदस्यीय है, जिसमें भाजपा और सहयोगी दलों के विधायकों की संख्या 325 है। अधिसूचना के मुताबिक संपत्ति घोषित नहीं करने वालों में नेता प्रतिपक्ष राम गोविन्द चौधरी (सपा), बसपा विधायक दल नेता लालजी वर्मा और कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू, पूर्व मंत्री आजम खां, पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव, निर्दलीय रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया शामिल हैं।

अधिसूचना में कहा गया, ‘उत्तर प्रदेश के मंत्री तथा विधायक (आस्तियों तथा दायित्वों का प्रकाशन) अधिनियम 1975 की धारा6 (1) के अधीन….नीचे उत्तर प्रदेश विधानसभा के उन मंत्रियाें और विधायकों के नाम हैं, जिनसे उक्त अधिनियम की धारा3 (2) के अंतर्गत निर्धारित अवधि के भीतर आस्तियों और दायित्वों का कोई विवरण नहीं प्राप्त हुआ है।’ इसके बाद मंत्रियाें और विधायकों की सूची प्रकाशित की गयी है।

योगी ने 19 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एेलान किया था कि सभी मंत्री 15 दिन के भीतर अपनी चल अचल संपत्ति का ब्यौरा घोषित करेंगे। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार के अधिकांश मंत्रियाें के संपत्तियों की घोषणा करने में विफल रहने पर मुख्यमंत्री ने 13 अप्रैल को मंत्रिपरिषद सहयोगियों को भेजे पत्र में पुन: उम्मीद जतायी थी कि वे अपनी संपत्ति घोषित कर देंगे।

विधानसभा सचिवालय की अधिसूचना दर्शाती है कि अधिकांश मंत्रियाें ने योगी के निर्देश के अनुरूप संपत्ति की घोषणा नहीं की। अधिसूचना के मुताबिक संपत्ति की घोषणा करने वाले कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, रमापति शास्त्री, लक्ष्मी नारायण चौधरी और मुकुट बिहारी हैं जबकि स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियाें सुरेश कुमार और धर्म सिंह सैनी ने भी संपत्ति की घोषणा कर दी है। राज्य मंत्रियाें में जय कुमार सिंह जैकी ने संपत्ति घोषित की है।

loading...