दिन में इतने कप कॉफी पीकर रहें लीवर कैंसर से दूर

एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में कॉफी को लेकर जो खुलासे किए गए हैं उससे कॉफी के शौकीनों को राहत जरूर मिलेगी. आपने हमेशा लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि कॉफी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है. पर अगर आपको ये पता चले कि, कॉफी पीना आपके लिए जीवनदान साबित हो सकता है तो?

जी हां, हाल ही में हुए एक शोध के दौरान पता चला है कि दिन की पांच कप कॉफी आपको हेपैटोसेलुलर कैंसर होने से बचा सकती है.

पांच कप कॉफी बचाएगी लीवर कैंसर से

ब्रिटेन के एडिनबर्ग और साउथऐम्प्टम युनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दिन में एक कप कॉफी पीने से हेपैटोसेलुलर कैंसर का खतरा 20% कम हो जाता है. 2 कप कॉफी 35% तक खतरा कम कर देती है और वहीं 5 कप कॉफी पीने वाले लोगों में हेपैटोसेलुलर कैंसर का जोख‍िम लगभग 50% तक कम हो जाता है.

हालांकि जो लोग आमतौर पर कॉफी कम पीते या नहीं पीते हैं, उन्हें भी हेपैटोसेलुलर कैंसर का कोई खास खतरा नहीं है. हालांकि शोध की रिपोर्ट में यह बात भी कही गई कि कैफीनमुक्त कॉफी का सेहत पर सकारात्मक असर है, पर कैफीनयुक्त कॉफी के मुकाबले उसका असर कम होता है.

 

BMJ के जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में लगभग 2.25 लाख लोगों ने भाग लिया था. साउथ एम्प्टम युनिवर्सिटी के ऑलिवर केनेडी ने कहा, ‘ऐसा माना जाता है कि कॉफी को पीने के बहुत सारे फायदे हैं और इस अध्ययन के बाद हमें ये भी पता चला कि, कॉफी लीवर के कैंसर को ठीक करने में भी काफी मददगार है.’ उन्होंने ये भी बताया कि ये खोज उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो कि हेपैटोसेलुलर कैंसर के रोगी हैं.

लीवर के रोगियों के लिए जीवनदान

दुनिया में कैंसर से दूसरे स्थान पर हेपैटोसेलुलर कैंसर से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं, क्योंकि इस रोग का अभी तक कोई खास निदान नहीं मिल पाया. ये बीमारी सबसे ज्यादा चीन और साउथएशिया के लोगों में पाई जाती है. खासकर उन लोगों में जिन्हें पहले से क्रोनिक लीवर डिसीज हो.

ऐसा अनुमान है कि 2030 तक ये बीमारी 50% बारह लाख लोगों में और बढ़ जाएगी. कॉफी के कम्पाउंड मोलिक्यूल में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीकर्सिनोजेनिक और कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रोटीन पाए जाते हैं जो कि लीवर के कैंसर को रोकने में लाभकारी हैं.

loading...