डोकलाम विवाद : अजीत डोभाल ने की चीन राष्ट्रपति से मुलाकात

बीजिंग। डोकलाम को लेकर जारी गतिरोध के बीच भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की।

डोभाल ब्रिक्स के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ गुरुवार से शुरू हुई बैठक में भाग लेने के लिए चीन में हैं। राष्ट्रपति जिनपिंग से मुलाकात से पहले डोभाल ने सभी ब्रिक्स देशों को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने को कहा। इस बीच चीन ने एक बार फिर डोकलाम और जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया।

गुरुवार को डोभाल ने यहां अपने चीनी समकक्ष यांग जिची से मुलाकात भी की। डोभाल और यांग दोनों भारत-चीन सीमा तंत्र के विशेष प्रतिनिधि हैं. ऐसे में डोभाल की चीन यात्रा से डोकलाम को लेकर भारत- चीन के बीच समाधान निकलने की संभावना बढ़ गई है।

वहीं चीनी मीडिया ने एक बार फिर से भारत को चेतावनी दी है कि चीन डोकलाम के मुद्दे पर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा और डोभाल के चीन दौरे से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।

इसके साथ ही चीन ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर के मसले पर अड़ंगा लगाया है। चीन ने कहा कि अगर भारत डोकलाम मुद्दे पर पीछे नहीं हटेगा तो चीन जम्मू-कश्मीर के मुद्दे में दखल देगा। बता दें कि इससे पहले भी चीन जम्मू-कश्मीर की धमकी दे चुका है।

 

loading...