मानसून में जरा सी सावधानी बचा सकती है त्वचा रोग से

नमी और ठण्डक में बढ़ने लगती है त्वचा संबंधी बीमारियां

लखनऊ। मानसून जहां गर्मी की तपन से लोगों को राहत पहुंचाती है वहीं दूसरी ओर इसके चलते मौसम में नमी और ठण्डक के कारण त्वचा संबंधी रोग बढ़ जाते है। जिनमें फोड़े फुंसियां, मुंहासे त्वचा तैलीय होना आदि आम बात है। इन रोगों के साथ-साथ ऊपर से ज्यादा समय तक कार्य करने, प्रदूषण, जीवनशैली की आदतों के कारण चेहरे पर थकान दिखने लगती है और त्वचा की समस्याएं बढ़ जाती हैं। आंखों के नीचे काले सर्कल, पिगमेंटेशन, झुर्रियों आदि से आपकी उम्र अधिक दिखाई देती है। मानसून के दौरान त्वचा में होने वाली इन समस्याओं को लेकर डर्मा क्लीनिक में त्वचा रोग विशेषज्ञ एवं एस्थेटिक फिजिशियन डा0 नीरज पाण्डेय का कहना है कि मानसून के मौसम थोड़ी से समझदारी से न सिर्फ इन रोगों से बचा जा सकता है बल्कि त्वचा को ताजगी बनाये रखा जा सकता है।
इसके लिये डर्मल फिलर्स के प्रयोग का सुझाव के साथ कॉस्मेटोलॉजिस्ट डर्मेटोलॉजिस्ट विशेषज्ञ से मशविरे की सलाह देते हुये डाक्टर नीरज पाण्डेय ने बताया कि मानसून शुरू होने पर आपकी आंखों के नीचे की त्वचा थकी-थकी और बेजान सी हो जाती है। जिसमें टियर ट्रो ऑग्मेंटेशन बेहतरीन परिणाम देता है और बिना किसी चीरे, दर्द या डाउनटाईम के केवल पांच मिनटों में बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। इसी तरह बारिश के दिनों में बहुत ज्यादा मेकअप लगाने से नुकसान हो सकता है। मानसून के दौरान यह जरूरी है कि आपकी त्वचा सांस ले सके। इसके लिए डर्मल फिलर एक स्थायी समाधान दे सकते हैं। ज़ुवेडर्म वॉल्युमा एवं ज़ुवेडर्म अल्ट्रा जैसे डर्मल फिलर्स द्वारा फेशियल फीचर्स को खूबसूरत बनाया जा सकता है।
इसके अलावा अगर दाग धब्बे की बात की जाये तो मानसून में त्वचा के डिहाइड्रेशन के कारण दाग धब्बे दिखने लगते हैं। त्वचा कील मुंहासों के दाग छिपाने के लिए फिलर्स का उपयोग किया जा सकता है। फिलर्स से त्वचा निखरी हुई, स्मूथ और जवां एवं उतनी ही आकर्षक दिखाई देती है, जितनी आकर्षक यह गर्मियों में थी। डॉक्टर पाण्डे के मुताबिक बारिश के दिनों में हवा में नमी होने के कारण प्रदूषण और मिट्टी के कण त्वचा पर जम जाते हैं। इससे आपकी त्वचा बेजान सी नजर आती है। ज़ुवेडर्म फिलर्स का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में निखार आ जाता है। इसका कारण यह है कि इसमें पानी रोकने का गुण होता है। हायलोरनिक एसिड नमी को सोख लेता है और त्वचा को चमकदार व जवां बनाता है।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *