भारत ने श्रीलंका को पहले टेस्ट में 304 रनों से दी मात

गाले। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ( 65 रन पर तीन विकेट) और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (71 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर विश्व की नंबर एक टीम भारत ने श्रीलंका को पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन शनिवार को 304 रन के रिकॉर्ड अंतर से रौंद दिया। बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन अपनी शानदार पारी की बदौलत मैन अ़ॉफ दी मैच चुने गए।

भारत की श्रीलंका पर रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत
भारत की श्रीलंका पर रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने अपनी दूसरी पारी कप्तान विराट कोहली के नाबाद 103 रन की बदौलत तीन विकेट पर 240 रन पर घोषित कर श्रीलंका के सामने 550 रन का असंभव लक्ष्य रख दिया।

श्रीलंका के दो दिग्गज चोटिल
मेजबान टीम ओपनर दिमुथ करूणारत्ने 97 रन की पारी के बावजूद 76.5 ओवर में 245 रन पर सिमट गई। श्रीलंका के दो खिलाड़ी रंगना हेरात और असेला गुणारत्ने चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे।

भारत ने 2015 में मिली हार का लिया बदला
भारत ने इस जीत से 2015 की सीरीज में गाले में पहले टेस्ट में ही श्रीलंका से मिली हार का बदला भी चुका लिया। श्रीलंका ने तब पहला टेस्ट 63 रन से जीता था। लेकिन उस सीरीज में पहली बार पूर्ण टेस्ट कप्तान बने विराट ने शेष दो टेस्ट जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। उसके बाद से ही विराट की कप्तानी में भारत का टेस्ट क्रिकेट में स्वर्णिम युग शुरु हुआ।

विराट की कप्तानी में 17वीं जीत
विराट की अपनी कप्तानी में 27 टेस्टों में यह 17वीं जीत है। इस जीत में खुद विराट का अहम योगदान रहा। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में 136 गेेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 103 रन बनाए जो उनका 17 वां टेस्ट शतक था। विराट ने अपने 17वें टेस्ट शतक के दम पर श्रीलंका के सामने मुश्किल लक्ष्य रखा और अपनी कप्तानी में 17 वीं जीत हासिल कर ली।

भारतीय खिलाड़ियों ने की कसी गेंदबाजी
भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को मैच को 5वें दिन भी खींचने का मौका भी नहीं दिया और मैच को चौथे ही दिन निपटा दिया। अश्विन ने 27 ओवर में 65 रन पर 3 विकेट लिए जबकि जडेजा ने 24.5 ओवर में 71 रन पर 3 विकेट हासिल किए। जडेजा ने इस तरह मैच मेें कुल 6 विकेट और अश्विन ने 4 विकेट हासिल किए। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 43 रन पर एक विकेट और उमेश यादव ने 42 रन पर एक विकेट लिया।

 

loading...