राष्ट्रपति चुनाव में अब नया मोड़, मीरा को ‘बंगला विवाद’ पर घेरेगी एनडीए

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की साझा प्रत्याशी मीरा कुमार पर एनडीए नए हमले की तैयारी में है।

दरअसल, एनडीए मीरा से जुड़े कुछ पुराने विवादों को फिर सामने लाने वाली है। ये विवाद उनके लोकसभा स्पीकर रहने के दौरान खड़े हुए थे। इनमें लुटियंस जोन में बंगलों के आवंटन का मुद्दा भी उठाया जा सकता है।

बता दें कि लोकसभा स्पीकर रहने के दौरान मीरा कुमार के ‘बंगला विवाद’ ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। आरोप था कि उन्हाेंने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए 6, कृष्ण मेनन मार्ग पर मिले बंगले को न सिर्फ 25 साल यानी 2038 तक के लिए आवंटित करा लिया, बल्कि उसे बाबू जगजीवन राम के स्मारक के रूप में बदल दिया।

‘नियमाें को ताक पर रखा गया’
साल 2000 में यह आवंटन एनडीए सरकार द्वारा बनाए गए उस नियम के खिलाफ था, जिसके तहत लुटियंस जोन में कोई स्मारक न बनाए जाने की बात कही गई थी। बावजूद इसके नियम को ताक पर रखते हुए बंगले काे उस फाउंडेशन को अलॉट कर दिया गया, जिसके ज्यादातर सदस्य मीरा कुमार के परिवार से ही थे।

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक वीडियो जारी कर मीरा कुमार पर हमला किया था। इस वीडियो में उन्होंने यह बताने की कोशिश की थी कि किस तरह लोकसभा स्पीकर रहते हुए मीरा ने 6 मिनट की स्पीच में उन्हें 60 बार टोका था और भाषण पूरा नहीं करने दिया था।

 

loading...