कोच्चि मेट्रो ‘मेक इन इंडिया’ विजन का बड़ा उदाहरण: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में शनिवार को कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के फर्स्ट फेज का उद्घाटन किया. इस मौके पर केरल के सीएम पिनराई विजयन और मेट्रो मैन ई-श्रीधरन भई मौजूद थे. प्रधानमंत्री मोदी ने कोच्चि मेट्रो को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बताया और कहा कि ये परियोजनाएं बदलते भारत की तस्वीर पेश करती हैं.

कोच्चि में ही क्यों मेट्रो?
केरल की इस पहली मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोच्चि के लोगों को मेट्रो के लिए बधाई. अरब सागर से व्यापार के लिए कोच्ची काफी अहम शहर है. इसे केरल के कमर्शियल कैपिटल का दर्जा प्राप्त है. केरल में सबसे अधिक टूरिस्ट कोच्चि आते हैं. इन सब कारणों से कोच्चि में अत्याधुनिक मेट्रो रेल फैसिलिटी होनी ही चाहिए थी. आज ये सपना पूरा हुआ है. शहरी जरूरतों के मद्देनजर रैपिट ट्रांसपोर्ट सुविधाओं के विकास पर ध्यान दिया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के हित के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर काम कर रही है.

मेक इन इंडिया विजन का उदाहरण
प्रधानमंत्री मोदी ने कोच्चि मेट्रो परियोजना को मेक इन इंडिया विजन का बड़ा उदाहरण बताया. प्रधानमंत्री ने बताया कि चेन्नई में इसके लिए सामान बने हैं. इस परियोजना में इस्तेमाल किए गए 70 प्रतिशत सामान भारत में बने हैं. स्वच्छ ऊर्जा, शहरी रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम के साथ एकीकरण और टिकटिंग के लिए पीपीपी मॉडल इस परियोजना को बेहतर बनाने का उदाहरण है.

स्वच्छ ऊर्जा पर जोर
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोच्चि मेट्रो परियोजना सौर ऊर्जा को बढ़ावा देता है. सौर ऊर्जा के जरिए भारत को ऊर्जा स्वनिर्भरता की ओर बढ़ाने के लिए हम काम कर रहे हैं. शहरी सुविधाओं के विकास में इससे काफी मदद मिलेगी.

 
केंद्र सरकार परियोजनाओं को लेकर तेज

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले तीन साल में कई कदमों से सरकार के काम में तेजी आई है. केंद्र की सरकार ने प्रगति की एक बैठक में 8 लाख करोड़ की 175 परियोजनाओं को मंजूरी दी. पहले की लेटलतीफी अब बीते कल की बात हो गई है.
डिजिटल और गैस ग्रिड समेत कई कदमों से सरकार के काम और बुनियादी सुविधाओं और पारदर्शिता की ओर बढ़ रहे हैं.
देश के 57 से अधिक शहर मेट्रो परियोजनाओं के लिए सामने आए हैं. पीएम ने कहा कि वेंकैया नायडू की अगुवाई में शहरी विकास मंत्रालय शहरों की तस्वीर बदलने के लिए तेजी से काम कर रहा है.

कोच्चि मेट्रो की सवारी की
कोच्चि मेट्रो का उद्धाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मेट्रो की सवारी भी की. मोदी ने केरल के दक्षिणी नौसेना कमान के एयर टर्मिनल से पलारीवत्तोम स्टेशन तक यात्रा की. एयर टर्मिनल पर केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनारई विजयन, अभिनेता सुरेश गोपी और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने मोदी का स्वागत किया. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रमुख सलाहकार ई. श्रीधरन ने पलारीवत्तोम पर मोदी की अगवानी की.

पहले चरण में 11 स्टेशन
कोच्चि मेट्रो के 25 किलोमीटर के पहले चरण के तहत पलारीवत्तोम से अलुवा तक 13 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा. आम जनता के लिए मेट्रो सोमवार से सुबह छह बजे से खुल जाएगी. कोच्चि मेट्रो का काम साल 2012 में शुरू हुआ था.

 
loading...