स्वच्छ भारत की तरफ फ्यूज़न माइक्रोफाइनेंस का अहम कदम

छात्रों के लिए कराया शौचालय का निर्माण

अलीगढ़। स्वच्छ भारत अभियान की मुहिम आज तक स्वच्छता से संबंधित लिया गया एक बड़ा कदम है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्वच्छ भारत का उद्देश्य शौचालयों के निर्माण के माध्यम से खुले में शौच की समस्या को कम करना यासमाप्त करना रहा है। इसी अभियान को सशक्त बनाने की दिशा में फ्यूज़न माइक्रोफाइनेंस द्वारा अलीगढ के ताहरपुर गांव (इग्लास तहसील) में माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के लिए शौचालय का निर्माण कराया गया। स्वच्छता को केंद्र में रखना आज की तत्कालिक जरूरत है लेकिन इसमें स्वच्छता की जरूरत पर व्यक्तियों को समझाने पर ज्यादा ध्यान देना होगा, जिससे कि वे शौचालय को स्थानीय जरूरत के रूप में अपना सकें। शौचालय बनवाने का मुख्य उद्देशय खुले में मलत्याग की व्यवस्था का जड़ से उन्मूलन व खुले में शौच करने के वजह से होने वाली बिमारियों से मुक्ति पाना था| इस निर्माण से स्कूल में छात्रों की दैनिक उपस्तिथि में निष्चित ही बढ़ोतरी होगी।

इससे पहले विद्यालय में इस शौचालय की हालत काफी जर्जर अवस्था में थी जिससे खास तौर पर अध्यनरत छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था इस अवस्था को देखकर ही फ्यूज़न ने सौचलय निर्माण में बारे में सोचा व् निर्माण कार्य संपन्न किया। उद्घाटन समारोह में फ्यूज़न माइक्रोफाइनेंस के अतिरिक्त रविंद्र सिंह-प्रधान, मंजू शर्मा-प्रधानाचार्य, पूनम कुमारी- अध्यापिका आदि मौजूद रहे। अतिथिगण ने फ्यूज़न के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा किदेश में स्वच्छता की स्थिति सुधारने में महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि लोगों में खुले में शौच जाने के दुष्परिणामों के बारे में जागरूकता लायी जाए। शहर के नागरिक होने के नाते ये हमारा कर्त्तव्य है कि हम अपने शहर को साफ़ रखें व्शौंच के बाद हाँथ अवश्य धोएं ।

फ्यूज़न माइक्रोफाइनेंस समाज विकास की दिशा मे अपनी ज़िम्मेदारियों को बखूबी समझता है व निरंतर सामाजिक कल्याण में कार्यरत रहता है।फ्यूज़न अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सी.एस.आर.) कार्यों के द्वारासामाजिक गतिविधियों में महिला सशक्तिकरण के लिए नियमित रूप से कार्यरत है। कंपनी ने अन्य राज्यों जैसे की मध्य प्रदेश, ओडिसा, झारखण्ड व हरियाणा में भी इसी प्रकार शौचालय का निर्माण करवाया है| इस मौके पर फ्यूज़न की और से कंपनी प्रमुख नौरव कुमार त्यागी, हेमेंद्र कुमार, मनमोहन सिंह एवम कपिल कुमार आदि मौजूद थे| फ्यूज़न अपने ग्राहकों और उसके परिचालन क्षेत्रों के समुदाय के लाभ के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता रहता है| फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस एक पंजीकृत एनबीएफसी- एमएफआई है जो ग्रामीण के संयुक्त दायित्व समूहके उधार मॉडल में काम करता है। फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस ग्राहकों में ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों में रहने वाली 100 फीसदी महिलाओं का समावेश है। इसका मुख्य ध्यान समाज के आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित वर्ग से संबंधित महिला उद्यमियों को बिना बैंक की पहुंच और वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *