एएनएम के किए कार्यों को ऑनलाइन करने हेतु 383 टेबलेट का हुआ वितरण

बाराबंकी । ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ‘अनमोल एप’ टैबलेट योजना शुरू किया गया। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं का जिम्मा संभालने वाली एएनएम को हाईटेक करने और उनके द्वारा किए गए कार्यों को ऑनलाइन करने हेतु 383 टेबलेट वितरण कर  इसको लेकर प्रमुख योजना बनाई गयी।

जिला सामुदायिक प्रोसेस मैनेजर (डीसीपीएम) सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि स्थानीय जनपद में कुल 383 टेबलेट वितरण किया गया, जिसमें से बेनी कोडर और आरएसघाट ब्लॉक में 30 टेबलेट , बंकी में 26, दरियाबाद में 20, देवा में 25, फतेहपुर में 32, हैदरगढ़ में 27, हरख में 24, मासौली में 24, निंदूरा में 25, टिकैतनगर में 16, रामनगर में 24, सिद्धौर में 28, सिधौली गौसपुर में 20, सूरतगंज में 27, त्रिवेदीगंज में 22, जिला अस्पताल में 6 टेबलेट का वितरण किया गया। अर्बन में पीएचसी में 7 टैबलेट एएनएम को दिये गये।

इस क्रम में अपर मुख्यचिकित्साधिकारी डॉ महेन्द्र कुमार सिंह द्वारा विगत प्रशिक्षण प्राप्त किये 30 एएनएम  को कार्यालय पर टेबलेट वितरण कर उसके बारे में जानकारी दिया गया।

इस दौरान एसीएमओ ने बताया कि टैबलेट मिल जाने के बाद उप केंद्र पर कार्य करने वाली एएनएम के द्वारा आने वाले समय में लक्ष्य दंपत्ति जिन्हें परिवार नियोजन की सेवाएं दी जा रही हैं, साथ ही नवजात बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण के साथ ही अन्य सेवाएं जो उनके द्वारा आमजन को दी जाती हैं, उसको टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन कर डाटा फीड करना होगा। साथ ही समय-समय पर अपडेट भी किया जाता रहेगा ताकि एएनएम अपने क्षेत्र के लाभार्थियों को तय समय पर टीकाकरण या अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुंचा सकें।

डीसीपीएम ने बताया कि सीएमओ कार्यालय से टैबलेट मिलने के बाद सभी में वितरित कर दिया गया है, जिसके लिए आने वाले समय में इन सभी को वृहद प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को नियमित टीकाकरण के माइक्रो प्लान के बारे में भी बताया गया।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *