बाराबंकी में 1 लाख 78 हजार बच्चों को दी गई पोलियो की डोज

बाराबंकी। जनपद में राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत रविवार को स्थानीय विधायक शरद अवस्थी द्वारा महिला चिकित्सालय से शुभारम्भ करते हुए 267 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक दी गई। इस क्रम में अभियान के तहत अब तक बूथों पर 1 लाख 78 हजार बच्चों को पोलियो की दो बूंद जिंदगी की दवा पिलायी गई। यह जानकारी नोडल अधिकारी डा राजीव गौंड ने  दी ।

उन्होने आगे बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद में 1485 बूथ बनाए गए हैं, जहाँ पर 0 से 5 वर्ष तक के लगभग 5 लाख 64  हजार 1 सौ 25 बच्चों को पोलियो कि दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । बूथ पर्यवेक्षक 345, कुल टीम पर्यबेक्षकों की संख्या 342, कुल ट्रांजिट टीमों की संख्या 104, जिसमें से 93 गांव में व 11 नगर में सक्रिय है।

सीएमओ डा रमेश चंद्र ने लोगों से अपील की है कि शून्य माह से लेकर पांच वर्ष तक आयु के बच्चों को पोलियो की अतिरिक्त खुराक जरुर पिलाएं।

डीआईओ डा गौड़ ने बताया की अभियान के तहत जिले में 5 वर्ष तक के बच्चों को शत प्रतिशत रूप से पोलियो खुराक पिलाये जाने के उद्देशय से डोर टू डोर कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। सोमवार से लक्ष्य हासिल करने के लिए 4 हजार 4 सौ 55 वर्करों द्वारा गांव – गांव डोर टू डोर  पहुंचकर दवा पिलाई जा रही है ।

उन्होंने बताया कि अभियान के शुरूआती दौर में बूथ पर पोलियो की दवा बच्चों को पिलाई गई । इसके बाद घर-घर जाकर बच्चों का तलाश किया जा रहा है । पोलियो की अतिरिक्त खुराक पाने से कोई भी बच्चा वंचित न रह जाए, इसके लिए बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पोलियो की डोज देकर जल्द लक्ष्य पूरा करने का काम किया जा रहा है ।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *