Barabanki : लाडली दिवस पर आंगनवाडी केन्द्रों पर हुए ये प्रमुख कार्यक्रम

बाराबंकी । समन्वित बाल विकास कार्यक्रम के तहत अब बेटियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने और उन्हें जागरूक करने के लिए जिले के 3052 आंगनवाड़ी केन्द्रों पर लाडली दिवस का आयोजन किया गया, इस अवसर पर किशोरियों को पोषाहार बांटा गया। उन्हें पोषाहार से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर के भी दिखाए गये। किशोरियों को पोषाहार की उपयोगिता के बारे में भी विस्तार से बताया गया। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश कुमार चौरसिया ने दी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आगे बताया कि इस अवसर पर केन्द्रों पर किशोरियों के साथ बैठक कर उन्हें माहवारी स्वच्छता तथा एनीमिया के बारे जानकारी दी गयी। आयरन की नीली गोली देकर उन्हें बताया गया कि सप्ताह में एक गोली उन्हें खानी है ताकि खून की कमी न हो। इसके साथ ही साथ वे अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। इसके लिए आवश्यक है कि वह नियमित रूप से प्रोटीनयुक्त पदार्थ जैसे विभिन्न प्रकार की दालें, हरी सब्जियां, मौसमी फल तथा स्थानीय खाद्य पदार्थों का सेवन करें व उन्हें जो पोषाहार आंगनवाड़ी केन्द्रों पर मिलता है उसका नियमित रूप से सेवन करें ताकि उन्हें पर्याप्त पोषण मिले। इसके साथ ही साथ उन्हें किशोरियों को स्वछता और साफ़ सफाई के बारे में जानकारी दी। अगर वें महावारी के दौरान साफ़ सफाई का धयान रखती है तो वह कई प्रकार की समस्याओं और होने वाले संक्रमण से बच सकती है। किशोरियों को कपडे की जगह सेनेटरी नैपकिन के उपयोग के बारे में बताया गया।

सीडीपीओ पुष्पा मिश्रा ने बताया कि हर माह की 25 तारिख को आंगनवाड़ी केन्द्रों पर लाडली दिवस मनाया जाता है । इस अवसर पर 11-18 वर्ष की किशोरियों को केंद्र पर बुलाया गया। उन्हें पोषाहार दिया जाता है और स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा कर उनकी भ्रांतियों को दूर किया जाता हैं । उन्होंने कहा कि किशोरियों को उनके शरीर के लिए बढ़ती मांग के अनुसार सही पोषण अत्यंत आवश्यक है । इस अवस्था में अधिक पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इस अवस्था में कैल्शियम व आयरनयुक्त आहार लेना आवश्यक है ।

उन्होंने कहा कि इस आयु में सही जानकारी देना एवं परामर्श दिया जाना बहुत आवश्यक है। सही जानकारी न मिल पाने के कारण किशोरावस्था में विभिन्न प्रकार के शारीरिक, प्रजनन एवं स्वास्थय सबंधी समस्याएं आ जाती हैं। ऐसी स्थिति में, किशोरियों को उनके शारीरिक बदलाव, स्वास्थय एवं प्रजनन के बारे में सही जानकारी एवं परामर्श  हर माह के 25 तारीख को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दिया जाता है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *