Barabanki : 11 लाख बच्चों को देंगे पेट के कीड़े खत्म करने की गोली

29 अगस्त से 04 सितम्बर तक मनाया जायेगा मध्य मॉपअप सप्ताह

बाराबंकी । स्वास्थ्य विभाग की ओर से 29 अगस्त से 4 सितम्बर तक कृमि मुक्ति सप्ताह मनाया जाएगा। इस दिन 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों और किशोरों को पेट के कीड़े मारने की दवा एल्बेण्डाजोल खिलायी जाएगी। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। जनपद के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों, ईंट-भट्ठों  और मलिन बस्तियों में रहने वाले बच्चों को यह दवा खिलायी जाएगी। विभाग की ओर से इस बार करीब 11 लाख बच्चों को पेट के कीड़े मारने की गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल डा. डी के श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह को लेकर जिले में 11 लाख बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह अभियान वर्ष में दो बार चलाया जाता है। फरवरी में भी अभियान चलाकर बच्चों को पेट के कीड़े निकालने की दवा एल्बेण्डाजोल खिलाई गई थी। 29 अगस्त को पुनः अन्य विभागों  के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग 1 से 19 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को एल्बेण्डाजोल की गोली खिलाएगा। एल्बेण्डाजोल कृमि नाशक गोली है। इसके खाने से बच्चों के पेट के कीड़े निकल जाते हैं। 1 से 2 साल तक के बच्चों को आधी गोली पीसकर साफ पानी के साथ दी जाएगी, जबकि 2 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को एक गोली चबाकर खानी है। आशा कार्यकर्ता आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को यह दवा खिलाएंगी।

उन्होंने आगे बताया कि एल्बेण्डाजोल की गोली खाली पेट नहीं ली जाती।  इसके लिए विभाग की ओर से  स्कूलों के शिक्षकों व आगंनबाड़ी केन्द्रों पर कह दिया गया है कि वह पहले से ही बच्चों को बता दें कि अभियान के दिन बच्चे स्कूल में कुछ न कुछ खाकर आएं। इस संबंध में अभिभावकों को भी नोट भेज दें।

इस बार करीब 11 लाख बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। कृमि  से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी हो जाती है।  इसके  कारण बच्चों को हमेशा थकावट रहती है। संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास नहीं होता। कृमि संक्रमण की रोकथाम आसान है। इसके लिए आसपास सफाई रखें। जूते पहनें, खुले में शौच न करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, अपने हाथ साबुन से धोएं, विशेषकर खाने से पहले और शौच जाने के बाद। साफ पानी से फल व सब्जियां धोएं, हमेशा साफ पानी पीएं, और खाने को ढक कर रखें तथा नाखून साफ और छोटे रखें।

सीएमओ डा रमेश चन्द्र ने बताया कि 29 अगस्त से 04 सितम्बर तक बच्चों को पेट के कीड़े खत्म करने की दवा एल्बेण्डाजोल सभी सरकारी एवं सहायता प्राप्त निजी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नि:शुल्क खिलाई जायेगी। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान बच्चों को खानपान और साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने में शिक्षा विभाग से सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने जनपद के सभी माता-पिता जिनके बच्चे 1 वर्ष से 19 वर्ष तक हैं, उनसे अपील कि है कि उक्त होने वाले कार्यक्रम में अपने बच्चों को स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों पर दवा खिलाकर कार्यक्रम को सफल बनाएं।

loading...