15 से 30 सितम्बर तक मनाया जाएगा आयुष्मान भारत योजना पखवाड़ा

बाराबंकी । आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक वर्ष पूरा होने के मौके पर 15 से 30 सितम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस संबंध में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी ने कैंप को सफल बनाने के लिए प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों और सीएमओ पत्र लिख कर दिशा निर्देश दिये हैं। 

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. डीके श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में योजनान्तर्गत कुल 2.65 लाख से अधिक लाभार्थी परिवार हैं, जिसमें अभी 99508 हज़ार से अधिक लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बन गये है। योजना के तहत अब तक 3538 से अधिक मरीजों को इलाज मिल चुका है।उन्होंने आगे बताया शासन के आदेश अनुसार ग्राम व वार्ड स्तर पर गोल्डन कार्ड बनाने के लिए कैंप लगाये जा रहे है। कार्यक्रम के दौरान जनपद के राजकीय अस्पताल, जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी व निजी चिकित्सालय समेंत सभी सरकारी चिकित्सालय  पर आयोजन किया जायेगा।   

इस पखवाड़े को मनाए जाने का उद्देश्य योजना के सभी भागीदारों में योजना के प्रति जागरूकता पैदा करना है, ताकि अधिक से अधिक लोग योजना से लाभांवित हो सकें। पखवाड़े के तहत क्षेत्रीय स्तर पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 15 सितम्बर को पखवाड़े के शुभारम्भ मौके पर प्रभात फेरियों का आयोजन किया जाएगा। जनप्रतिनिधि इस पखवाड़े की औपचारिक शुरूआत करेंगे। गांव स्तरीय बाजारों में बैनर पोस्टर का प्रर्दशन एवं योजना संबंधी पेम्फ्लेट्स बांटे जाएंगे। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण स्थानों पर योजना के संबंध में वाल (दीवार) पेंटिंग की जाएगी।

इस अवसर पर 23 सितम्बर को योजना के प्रचार-प्रसार संबंधी गतिविधियों से संबंधित अस्पतालों में योजना में बड़ा योगदान देने वाले कर्मियों का सम्मान किया जाएगा। इसी दिन योजना से संबंधित बैनर और पोस्टर का प्रर्दशन होगा। इसमें लाभार्थी समूह, अस्पतालों के कर्मचारी, आशा कार्यकत्री, एएनएम प्रतिभागी होंगे। उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत कार्यरत डिस्ट्रिक्ट इम्लीमेंटेशन यूनिट के सदस्य गतिविधियों के लिए उतरदायी होंगे। योजना के नोडल अधिकारी विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए पखवाड़े को भव्य रूप से आयोजित कराएंगे।

कैसे जाने आपका नाम हैं या नही ?

-निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 180018004444 पर कॉल करके।

– अपने क्षेत्र की आशा से भी जानकारी ले सकते हैं।

– जनसेवा केंद्र से।

– अस्पतालों में तैनात आरोग्य मित्रों के द्वारा भी जानकारी लें सकते हैं।

– वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

loading...