चार दिवसीय इण्टरनेशनल टीनएजर्स मैथमेटिक्स ओलम्पियाड ‘आई.टी.एम.ओ.-2019’ का दूसरा दिन

लखनऊ, 14 अक्टूबर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय इण्टरनेशनल टीनएजर्स मैथमेटिक्स ओलम्पियाड (आई.टी.एम.ओ.-2019) के दूसरे दिन विभिन्न देशांे से पधारे बाल गणितज्ञों ने सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में अपनी गणितीय प्रतिभा का जबरदस्त प्रदर्शन किया। आज की प्रतियोगिताओं में बाल गणितज्ञों ने जहाँ एक ओर व्यक्तिगत व टीम स्पर्धाओं में अपने गणित ज्ञान का प्रदर्शन किया तो वहीं दूसरी ओर प्रख्यात विद्वानों से गणित के गुर भी सीखे। इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में 17 देशों फिलीपीन्स, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैण्ड, नेपाल, यू.ए.ई., बांग्लादेश, भूटान, ताइवान, वियतनाम, मलेशिया, श्रीलंका, इण्डोनेशिया, रूस, ट्यूनीशिया, बुल्गारिया, फिनलैण्ड एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे लगभग 500 बाल गणितज्ञ प्रतिभाग कर रहे हैं।

आई.वाई.एम.सी.-2019 के दूसरे दिन का शुभारम्भ फिलीपीन्स से पधारे विश्वविख्यात गणित विशेषज्ञ डा. साइमन एल चुआ के सारगर्भित अभिभाषण से हुआ। प्रतिभागी छात्रों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा गणित अंको के बारे में नहीं बल्कि समस्याओं के समाधान के बारे में एक विज्ञान है। यहाँ पर कई देशों की संस्कृतियों का संगम मौजूद है और सबसे अच्छी बात यह है कि ये बाल गणितज्ञ विश्व एकता व विश्व शान्ति हेतु तत्पर हैं।

आई.टी.एम.ओ.-2019 के अन्तर्गत प्रातःकालीन सत्र में गणित की व्यक्तिगत प्रतियोगितायें आयोजित की गई। व्यक्तिगत प्रतियोगिता के अन्तर्गत पहली प्रतियोगिता जूनियर वर्ग के छात्रों के लिए (इण्डिविजुअल कान्टेस्ट की स्टेज द्वितीय) एवं दूसरी प्रतियोगिता सीनियर वर्ग के छात्रों के लिए (इण्डिविजुअल कान्टेस्ट की स्टेज तृतीय) आयोजित हुई, जिसमें विभिन्न देशों से पधारे मेधावी छात्रों ने गणित की विभिन्न विधाओं में अपने ज्ञान-विज्ञान का जोरदार प्रदर्शन किया। इसी प्रकार, अपरान्हः सत्र में टीम कान्टेस्ट में भी देश-विदेश की प्रतिभागी छात्र टीमों ने जमकर हिस्सा लिया एवं गणित ज्ञान का प्रदर्शन किया। व्यक्तिगत प्रतियोगिता की तरह समूह प्रतियोगिता में भी जूनियर वर्ग के छात्रों के लिए (टीम कान्टेस्ट की स्टेज द्वितीय) एवं सीनियर वर्ग के छात्रों के लिए (टीम कान्टेस्ट की स्टेज तृतीय) प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुई। इस प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रतिभागी छात्रों को प्रश्न मिलने के बाद ग्रुप डिस्कशन के उपरान्त सवालों का हल निकाला। इस रोचक प्रतियोगिता में प्रतिभाग हेत छात्र टीमों का उत्साह देखने लायक था।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि आई.टी.एम.ओ.-2019 के अन्तर्गत कल 15 अक्टूबर, मंगलवार को सायं 6.00 बजे से देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों एवं टीम लीडरों के लिए ‘साँस्कृतिक संध्या’ का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्र अपने-अपने देशों के लोकनृत्यों की मनोहारी छटा प्रदर्शित करेंगे।

 

loading...