सिंध में हिंदू मंदिर पर भीड़ का हमला, मूर्ति को पहुंचाया नुकसान

सिंध । पाकिस्तान में हिंदू और अन्य धर्म स्थलों को नुकसान पहुंचाने का सिलसिला थम नहीं रहा। सिंध में एक मंदिर पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया और तोड़फोड़ की। प्रधानमंत्री इमरान खान आए दिन कश्मीर को लेकर भारत सरकार पर निशाना साधते रहते हैं जबकि खुद उनके देश में अल्पसंख्यकों के साथ उत्पीड़न की खबरें कम होती नहीं दिख रही हैं। कुछ दिन पहले ही ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुई पत्थरबाजी की निंदा पूरे विश्व में हुई थी। अब इससे पहले सितंबर महीने में भी सिंध में ही एक और हिंदू मंदिर में कट्टरपंथियों ने तोड़फोड़ की थी।

मंदिर और मूर्ति को भीड़ ने नुकसान पहुंचाया

सभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखेंपत्रकार नायला इनायत ने घटना की तस्वीरें शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘सिंध में अब एक और हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई। थारपरकर के चाचरो में भीड़ ने माता रानी भातियानी मंदिर में पवित्र मूर्ति और ग्रंथों को नुकसान पहुंचाया।’ पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के प्रार्थना स्थल और उत्पीड़न की घटनाएं आए दिन मीडिया में सुर्खियां बटोरती रहती हैं। सिंध प्रांत से हिंदू लड़कियों को अगवा कर जबरन धर्म परिवर्तन कराने की कुछ घटनाएं भी चर्चा में रही थीं।

Naila Inayat नायला इनायत

Yet another Hindu temple vandalised in Sindh. The statue and holy scriptures desecrated as a mob attacked the temple of Mata Rani Bhatiyani in Chachro, Tharparkar.
12:28 AM – Jan 27, 2020

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुई थी पत्थरबाजी
सिखों के पवित्र स्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भी इसी महीने कुछ लोगों ने पत्थरबाजी की थी। करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद से दुनिया भर से बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु इस साल ननकाना साहिब पहुंच रहे हैं। इस घटना की निंदा पूरे विश्व में हुई जिसके बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भी इसकी निंदा की थी। भारत में भी इस घटना के विरोध में प्रदर्शन हुए थे।

पाकिस्तान में मौजूद हैं ये प्रसिद्ध मंदिर
पाकिस्तान सरकार पेशावर स्थित पंज तीरथ मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोलने की तैयारी कर रही है, जो विभाजन के बाद से बंद था। विभाजन तक पाकिस्तान में हजारों मंदिर मौजूद थे लेकिन समय के साथ इनकी स्थिति खराब होती गई। किसी में मदरसे चल रहे हैं, तो किसी का इस्तेमाल शौचालय के तौर पर किया जा रहा था। यहां हम पाकिस्तान में मौजूद कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बात रहे हैं।

शादी के दिन कोर्ट में पेश हुई हिंदू लड़की, भेजा शेल्टर होम
पाकिस्तान के सिंध प्रांत के शहर हाला में रविवार को ही पुलिस ने एक हिंदू लड़की को उसकी शादी के दिन ‘बरामद करने का’ दावा करते हुए अदालत में पेश किया जहां से उसे आश्रय गृह भेज दिया गया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘कराची में धर्म परिवर्तन कर एक मुस्लिम युवक से प्रेम विवाह करने वाली बुशरा उर्फ भारती बाई को पुलिस ने हाला में बरामद कर अदालत में पेश किया।’

loading...