जनपद की कोरोना संक्रमित महिला स्वस्थ होकर लौटी घर, परिजनों में खुशी 

बाराबंकी । स्थानीय जनपद में विगत 3 मई को जिस महिला के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर नगर पंचायत सिद्धौर को हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया गया था। जिसके बाद कोरोना कोविट संक्रमित महिला का इलाज सुल्तानपुर कोरोना अस्पताल  में जारी रहा और अंततः चिकित्सकों की बेहतर व्यवस्था के चलते वैश्विक महामारी के वायरस से ग्रसित महिला पूरी तरह स्वस्थ होकर अपने घर वापस लौटी। महिला को स्वस्थ्य देखकर परिजनों सहित ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

कोरोना वायरस से पूरी तरह स्वस्थ होने की सूचना पर कस्बेवासियों ने राहत की सांस ली। वही अधिशासी अधिकारी सिद्धौर पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना संक्रमित से स्वस्थ हुई महिला और उसके परिजनों को 14 दिन के लिए क्वारेटीन भेजा गया है। इसके साथ ही नगर पंचायत सिद्धौर को 23 मई तक हॉटस्पॉट में रखा जायेगा। वहीं नगर क्षेत्र के ग्राम पंचायत दुरौंधा गांव में भी एक व्यक्ति कोरोना संकुल पाए जाने के बाद प्रशासन द्वारा गांव को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया था। आज पांचवे दिन आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी शुरू कर करा दी गई है। गांव में प्रशासन द्वारा बनाए गए बैरियर पर पुलिसकर्मी निगरानी कर रहे है।

28 अप्रैल को लखनऊ से पैदल आई थी महिला :

सिद्धौर क्षेत्र स्थित एक वार्ड निवासी महिला अपनी ढाई वर्ष की बेटी व ससुर के साथ 28 अप्रैल को लखनऊ के कैसरबाग से पैदल आई थी। जांच के बाद महिला की रिपोर्ट पॉजटिव आने के बाद नगर के सभी वार्डों की जांच 23 बिदुओं पर करने का निर्देश दिया गया । 20 हजार आबादी वाली नगर पंचायत के सभी संपर्क मार्गों को सील कर दिया गया। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। प्रशासन की ओर से निरन्तर माइक के माध्यम से नगर वासियों को अपने-अपने घरों के अंदर रहने का ऐलान किया जा रहा है। साथ ही लोगों को प्रशासन की ओर से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति का भरोसा दिलाया जा रहा है।

संक्रमण से बचाव हेतु घर पर रहें और रखें निम्न बातों का ध्यान 

-बार-बार अपना चेहरा, नाक या आँख न छुएँ ।

-खाँसते व छींकते समय साफ रुमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग करें और इस्तेमाल किए टिश्यू को कूड़ेदान मे ही फेंकें। रुमाल को अच्छे से धुलकर ही पुनः प्रयोग करें।

– किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह जैसे की बाज़ार, माल, धार्मिक स्थान या पारिवारिक/धार्मिक आयोजन में जाने से बचें।

– आपस में बातचीत करते समय कम से कम 1 मीटर की दूरी रखें

– अतिथियों को आमंत्रित न करें और न ही किसी के घर मिलने जाएँ

कोरोना के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें –

इमरजेंसी की स्थिति में जैसे सांस फूलना या तेज बुखार होने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग के बाराबंकी कंट्रोल रूम नम्बर 05248-229916 पर व टोल फ्री नंबर- चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश – 1800-180-5145, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय – 011- 23978046,के टोल फ्री नंबर पर अथवा  मुख्य चिकित्सा अधिकारी / जिला सर्विलांस अधिकारी से तत्काल संपर्क करें ।

loading...