खुलासा: मलेशिया में मिला कोरोना वायरस का नया रूप, कई गुना ज्यादा संक्रामक

विदेश डेस्क। कोरोना वायरस से जुड़ी एक और खबर मलेशिया से आ रही हैं, जो शायद आपकी परेशानी और बढ़ा सकती है। दरअसल, मलेशिया में कोरोना वायरस के एक और नए प्रकार का पता लगाया गया है। जो कि आम कोरोना वायरस से दस गुना ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। इस तरह के वायरस विश्व में कई जगह पाए गए हैं। इनका नाम वैज्ञानिकों ने D614G रखा है।

मलेशिया में कोरोनावायरस के लगभग 45 केस में से यह वायरस सबसे पहले 3 लोगो में पाया गया था। जिसमें से एक रेस्तरां का मालिक था, जो भारत से लौटा था। इस व्यक्ति को होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने के आरोप में मलेशियाई सरकार ने 5 महीने की जेल और जुर्माना की सजा सुनाई थी।

ऐसा ही मामला फिलीपींस से लौटने वाले एक समूह में भी देखने को मिला। इस समूह के 45 लोगों में से 3 लोगों में इस प्रकार का कोरोना पाया गया। स्वास्थ्य महानिदेशक दातुक डॉ. नूर हिशाम अब्दुल्ला का कहना है कि कोरोना के इस नए प्रकार का मतलब यह हो सकता है कि संक्रामण के खिलाफ बनाए गए टीके पर मौजूदा अध्ययन अभी अधूरा या अप्रभावी हो सकता है।

एक फेसबुक पोस्ट के जरिए मलेशिया के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के स्वास्थ्य महानिदेशक दातुक डॉ. नूर हिशाम अब्दुल्ला ने लोगों को इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को इस वायरस के प्रति अधिक सावधान रहने और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि यह संक्रमण अब मलेशिया में पाया गया है। उनका कहना है कि इस वायरस से लड़ने के लिए लोगों के सहयोग की बहुत आवश्यकता है ताकि हम सब एक साथ मिलकर इस संक्रमण के उत्परिवर्तन की श्रृंखला को तोड़ सकें।

बता दें, दुनियाभर की तुलना में मलेशिया ने बड़े पैमाने पर वायरस को रोकने में कामयाबी हासिल की है। हालांकि अब देश में पाए जाने वाले कोविड-19 के नए मामलों की संख्या बढ़ रही है। मलेशिया में शनिवार को 26 नए मामलों की पुष्टि की गई थी। जो कि 28 जुलाई के बाद से संख्यां में सबसे अधिक रहे और रविवार को 25 और नए मामले सामने आए।

loading...