मातृ वंदना योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जारी हुआ हेल्प नम्बर

बाराबंकी।  स्वास्थ्य विभाग ने गुरूवार को प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना के लिए एक हेल्प नम्बर जारी कर दिया गया । इस हेल्प लाइन नं0 जिले की कोई भी गर्भवती महिला घर बैठे योजना के विषय में जानकारी ले सकती है। हेल्प लाइन नं0 पर फोन करने के दौरान कैसे खानपान व इलाज कराएं उसके विषय में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दिया जायेगा। पंजीकरण के विषय में बताया जायेगा।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अम्बरीश द्विवेदी ने बताया प्रधानमंत्री योजना में लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभ दिया जा सके। इसके लिए राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रही है। गर्भवती महिलाओं को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए जनपद में तैनात आशा व एएनएम के माध्यम से योजना का प्रचार-प्रसार किया जाता रहा है। लेकिन प्रचार-प्रसार होने के बावजूद भी कुछ महिलायें योजना से वंचित रह जाती हैं। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना के लिए हेल्प नम्बर जारी किया है। उन्होंने बताया कि हेल्प लाइन नं0 7998799804 पर कॉल कर गर्भवती महिलायें घर बैठे योजना के विषय में सारी जानकारी ले सकती हैं।  साथ ही पंजीकरण, चिकित्सकीय सलाह और गर्भ के दौरान क्या-क्या सेवन करें उसके विषय में भी जानकारी मिलेगी।

योजना की अब तक की रिपोर्ट

डीपीएम श्री द्विवेदी ने बताया प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना के तहत क्रियान्वयन की अवधि से अब तक स्थानीय जनपद में 45 हजार से अधिक महिलाओं को लाभ मिल चुका है। जिस पर विभाग ने 17.70 करोड़ रूपये खर्च किये है। इसके अलावा कोरोना 19 के दौरान अप्रैल 2020 से अब तक लगभग 3020 महिलाओं को लाभ दिया गया है। विभाग द्वारा 1.81 करोड़ खर्च किये गये है। इस योजना के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को तीन चरणों में 5000 रूपये की धनराशि मानदेय के रूप में दी जाती है।

पंजीकरण की सुविधा

डीसीपीएम सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना में लाभार्थियों का पंजीकरण जनपद के 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों समेत 01 अर्बन मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में निःशुल्क व्यवस्था किया गया है।

loading...