वर्चुअल ‘मैकफेयर इण्टरनेशनल-2020’ सी.एम.एस. में 21 से 25 सितम्बर तक

लखनऊ, 15 सितम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गणित एवं कम्प्यूटर प्रतियोगिता ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2020’ का आॅनलाइन आयोजन 21 से 25 सितम्बर तक किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश-विदेश के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्र आॅनलाइन प्रतिभाग कर अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा व ज्ञान का जोरदार प्रदर्शन करेंगे। विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र विश्व एकता, विश्व शान्ति व वैश्विक सौहार्द की स्थापना का अलख जगायेंगे, साथ ही वैज्ञानिक अनुसंधानों व अविष्कारों का उपयोग सामाजिक उत्थान व विकास हेतु करने का संदेश देंगे। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता किशोर व युवा पीढ़ी में वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी दृष्टिकोण का विकास करने में सहायक होगी, साथ ही छात्रों की सृजनात्मक प्रतिभा व व्यक्तित्व का विकास भी होगा।

श्री शर्मा ने बताया कि वर्चुअल मैकफेयर इण्टरनेशनल की प्रतियोगिताएं एक चुनौती की तरह है जो न सिर्फ छात्रों का मनोबल व आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायक है अपितु उनमें चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करने की हौसला-अफजाई भी करती है। वर्चुअल मैकफेयर इण्टरनेशनल के पाँच दिनों में सीनियर व जूनियर वर्ग की कुल पाँच प्रतियोगिताएं आॅनलाइन आयोजित की जायेंगी। पहले दिन, 21 सितम्बर को प्रातः 10 से 11.30 बजे तक सीनियर वर्ग की साइन्स क्विज प्रतियोगिता (यूरेका) आयोजित की जायेगी। दूसरे दिन, 22 सितम्बर को सीनियर वर्ग हेतु विज्ञान व गणित ओलम्पियाड (डिस्कवरी) का आयोजन दो सेशन्स में सम्पन्न होगा। पहला सेशन अपरान्हः 1.00 से 2.30 बजे तक एवं दूसरा सेशन 3.00 से 4.30 बजे तक आयोजित होगा। इसी प्रकार, तीसरे दिन 23 सितम्बर को जूनियर वर्ग की जिंगल प्रतियोगिता (साउण्उ आॅफ म्यूजिक) दोपहर 12.00 बजे से अपरान्हः 2.00 बजे तक,

24 सितम्बर को सीनियर वर्ग की वाद-विवाद प्रतियोगिता (वोएला) अपरान्हः 3.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक एवं 25 सितम्बर को जूनियर वर्ग की भाषण प्रतियोगिता (रेटोरिक) अपरान्हः 3.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक आयोजित की जायेगी।

श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का मानना है कि छात्रों को किताबी ज्ञान के अलावा विश्व परिदृश्य के विभिन्न पहलुओं से भी अवगत कराया जाना चाहिए। वर्चुअल मैकफेयर इण्टरनेशनल छात्रों की प्रतिभा को निखारने-संवारने का अवसर उपलब्ध कराता है साथ ही साथ ‘विश्व एकता’ का संदेश सारी दुनिया में फैलाने का सुनहरा अवसर है।

 

loading...