कोरोना संक्रमण काल में त्योहारों पर रहें होशियार, न लगाएं भीड़

  • दशहरा – दीपावली मनाएं लेकिन सतर्क रहें
  • दो गज की दूरी – मास्क है जरुरी का ध्यान रखें 
  • घर के बने पकवानों का ही करें सेवन

बाराबंकी। कोविड-19 के समय भी त्योहारों की चमक बरक़रार रखने के लिए अपनों के साथ त्योहार मनाएं लेकिन पूरी तरह से सतर्कता के साथ क्योंकि जब से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई है तब से लोग कोरोना को नजरअंदाज करने लगे हैं । हमें निश्चिंत नहीं होना है क्योंकि अभी खतरा टला नहीं है। जब तक इसकी कोई वैक्सीन नही बन जाती और बाजार में नही आ जाती तब तक हमे सर्तक रहना होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीकेएस चौहान बताते है कि जब से यह कोरोना वायरस आया है तब से हम सभी का यही प्रयास है कि जन सामान्य तक विभिन्न प्रचार-प्रसार के माध्यम से कोरोना से किस तरह से बचा जाये, इसकी जानकारी पहुंचायी जाये। साथ ही समय समय पर लोगों को मास्क पहनने, दो गज की दूरी और हाथ धोने के बारे में जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य इकाइयों पर आने वाले लोगों को भी इस सम्बन्ध में जानकारी दी जाती है।

अभी और सतर्कता बरतने की जरूरत-

लोग बाजारों में ऐसे निकलते हैं कि सब सामान्य हो गया है लेकिन हमें अभी और सतर्कता की जरुरत है । आने वाला समय त्योहारों का है नवदुर्गा पूजा, दशहरा और दीपावली पर बाजारों में काफी रौनक रहती है, लेकिन इस बार हमें इन आने वाले त्योहारों पर विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है । साथ ही जहां तक हो सके डिजिटल पेमेंट के विभिन्न आयामों प्रयोग करने का प्रयास करना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों और अन्य जगहों पर बहुत ही आवश्यकता होने पर ही जाये। आपके कंधे पर पूरे परिवार को कोरोना से सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी है। घर से बाहर निकलने से पहले अपने साथ में जाने वाले लोगों के सुविधा अनुसार चेहरे को ढक कर सुरक्षित रहें।

बरतें सावधानी-

इस त्योहारी सीजन में लोगों को सार्वजनिक स्थान, भीड़-भाड़ वाली जगह में जाने से बचना चाहिए ।  हर आधे घंटे में सेनेटाइजर या साबुन से हाथों की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए । वायरस का फैलाव न हो इसके लिए खांसते व छींकते समय रूमाल का उपयोग करना चाहिए । इसी तरह लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करना चाहिए । साथ ही कहा कि इस बार हमें घर की बनी मिठाइयों का ही प्रयोग करना चाहिए ।

कोरोना से बचाव के लिए क्या करें-

किसी से हाथ न मिलाएं, दो गज की दूरी बनाए रखें, अपनी आंखों, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं, सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, प्रभावित क्षेत्र में न जाएं, अफवाह अथवा भय न फैलाएं, जब भी बाहर जाएं मास्क जरूर लगाएं, इसके साथ ही किसी से बात करते एवं दुकान पर सामान लेते हुए दो गज की दूरी जरूर बनाए रखें।

loading...