जानें लें दो घूंट गुलाब की चाय पीने के ये जबरदस्त फायदें

गुलाब दुनिया के सबसे पुराने और खूबसूरत फूलों में से एक है. जो अपनी सुगंध और कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए जाना जाता है. इसकी कई किस्में हैं, जो मानव उपयोग के लिए सुरक्षित मानी जाती हैं. यही वजह है कि गुलाब का उपयोग कई तरह से किया जाता रहा है फिर चाहे गुलकंद हो या गुलाब का शर्बत. मगर गुलाब से चाय भी बनाई जाती है. यह सेहत के लिए तो कई तरह से फायदेमंद होती ही है. साथ ही यह स्किन में भी चमक लाती है. आप भी जानिए गुलाब की पंखुड़ियों से बनी चाय पीने के फायदों के बारे में-

ऐसे बनाएं गुलाब के फूलों की चाय
सबसे पहले दो कप पानी को गरम कर लें और इसमें गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को डाल कर कुछ देर उबाल लें. इसके बाद आप इस पानी को कप में छान कर निकाल लें. अब इसमें स्‍वाद के लिए थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

कि 2005 के एक अध्ययन में दर्दनाक ऐंठन और सूजन सहित पीरियड्स में होने वाली कई दिक्‍कतों को गुलाब की चाय दूर करने में मददगार हो सकती है.

गले की खराश करेगी दूर
एक कप गुलाब की चाय गले में खराश और सामान्य सर्दी और फ्लू के लक्षणों के लिए एक प्रभावी और उपचार है. चाय में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है और दर्द को कम करने में मददगार है.

पाचन रहता है बेहतर
गुलाब की पंखुड़ियों और गुलाब के फूलों से बनी चाय को पाचन क्रिया में सुधार के लिए भी जाना जाता है.माना जाता है कि गुलाब की चाय अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है. चाय कब्ज के लिए एक प्राकृतिक और हल्के उपाय के रूप में भी काम करता है.

मुंहासे करेगी दूर
विटामिन ए और ई से भरपूर, गुलाब की चाय त्वचा की रेखाओं को कम करने और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करती है. गुलाब की पंखुड़ियां विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जो अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए भी जानी जाती हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो मुंहासों को दूर करते हैं. वेबएमडी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक गुलाब की चाय विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है. यह कैफीन, चीनी और कैलोरी से भी मुक्त होती है. इसमें विटामिन ई और सी होते हैं, जो त्वचा को बेहतर बनाए रखने में मददगार होते हैं.

loading...