सास-बहू सम्मेलन में दिया परिवार नियोजन पर जोर, दिलाई शपथ

बाराबंकी ।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा देवा विकास खण्ड के ग्राम सभा करौदा में आंगनबाड़ी केन्द्र मचौटी पर  सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान आशा, एएनएम एवं सीएचओ द्वारा समुदाय के हित को ध्यान में रखते हुए ग्राम सभावार उपकेन्द्र पर सास, बेटा- बहू सम्मेलन हुआ। इसमें 50 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया । परिवार की महत्ता और गर्भवती महिलाओं को पोषक भोजन की जानकारी दी गई। उनको छोटे परिवार के फायदे के बारे में बताते हुए शपथ दिलाई गई। इन सम्मेलनों का मुख्य उद्देश्य सास बेटा एवं बहू को एक साथ, एक मंच पर लाकर परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से जानकारी देना है ।

यह जानकारी देते हुए सीएचओ अरजू सिंह ने बताया कि देवा ब्लाक के उपकेन्द्र ग्वारी आंगनबाड़ी केन्द्र मचौटी पर सास-बहू सम्मेलन रंगोली एवं खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उन्होनें प्रतिभागियों को परिवार नियोजन की योजनाओं एवं बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए पौष्टिक आहार की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों में बहु- बेटे को परिवार नियोजन के फायदे के बारे में बताते हुए शपथ दिलाई गई। साथ ही  

एएनएम रईशुन निशा ने  परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थायी साधनों के बारे में चर्चा करते हुए महिलाओं के गर्भ धारण से लेकर शिशु जन्म तक के टीकाकरण एवं उसकी देखभाल के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कहा कि सास-बहू के मीठे एवं सहयोगपूर्ण संबंधों की आधारशिला पर ही स्वस्थ शिशु एवं सुरक्षित गर्भ की कल्पना साकार होगी।

आगनबाड़ी कार्यकर्ता  राजेश्वरी ने बताया गर्भवती महिलाओ को विशेष रूप से पौष्टिक भोजन की आवश्यकता बताते हुए दूध और हरी सब्जी का सेवन करने पर जोर दिया।  सास-बहू के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ प्रश्नोत्तरी का आयोजन हुआ। इसमें सास-बहू को परिवार की अहम कड़ी बताया।

डीएफपीएस जुबेर अंसारी ने बताया कि गर्भ निरोधक साधनों को अपनाने पर लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मिशन परिवार विकास की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाती है। पुरूष नसबंदी पर 3000 तथा महिला नसबंदी पर 2000 रूपये लाभार्थी को दिए जाते हैं । प्रसव के सात  दिन के अंदर नसबंदी कराने पर  महिला को 3000 तथा प्रसव के 48 घंटे के भीतर  पीपीआईयूसडी लगवाने पर महिला को 300 रूपये मिलते हैं। अंतरा इंजेक्शन लगवाने पर लाभार्थी को 100 रूपये दिए जाते हैं।

इस मौके पर संगिनी मीना मिश्रा, आशा कलावती,आशा दिलीपा वर्मा, आशा सुनिता, आगनबाडी कार्यकर्ता सहित आदि लोग मौजूद रहे।

loading...