जानिए, बुलिटेन में देश-दुनिया से अब तक की बड़ी खबरें!

(DT Bureau) लखनऊ । हिन्दी देव टाइम्स आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी 10 खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं।इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस के जाखड़ ने मारी बाजी
कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने गुरदासपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आज अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सवर्ण सिंह सलारिया को 1,93,219 मत के बड़े अंतर से हरा दिया। इस तरह राज्य के सत्तारुढ़ दल ने भगवा पार्टी से यह सीट छीन ली है।

जेटली बोेले – गुजरात चुनाव के रिजेल्ट आने दें, पता चल जाएगा जनता किसके साथ है
अमेरिकी दौरे पर गए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने दीजिए, पता चल जाएगा लोग किसके साथ हैं। वित्तमंत्री ने साथ ही कहा कि जैसा नोटबंदी के बाद हुए यूपी विधानसभा चुनावों में जो हुआ हम सबने देखा।

बसपा को बड़ा झटका, 3 पूर्व विधायकों ने थामा BJP का दामन
उत्‍तर प्रदेश में दल बदल और जोड़-तोड़ की राजनीति ने अब जोर पकड़ लिया है। हाल ही में बहुजन समाज पार्टी को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के 3 पूर्व विधायकों ने रविवार को बीजेपी का दामन थाम लिया। बता दें कि इनमें नीरज मौर्य, गुरु प्रसाद मौर्य और दीपक पटेल के नाम शामिल हैं।

आज है डा. कलाम का जन्मदिन: अधूरा रह गया था उनका यह सपना
नए भारत के निर्माण के लिए युवा वर्ग को प्रेरित करने वाले दिवंगत राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की आज 86वीं जयंती है। देश के सर्वोच्च अवॉर्ड भारत रत्न से सम्मानित अब्दुल कलाम को जनता का राष्ट्रपति भी कहा जाता है। डा. कलाम ने अपने जीवन में कई ऐसे काम किए थे जो आज भी हमारे लिए प्रेरणादास्पद हैं।

पीएम अब्बासी ने खोली पाक सेना की पोल, उड़ाई सेना प्रमुख की खिल्ली
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने अपनी सेना की पोल खोलते हुए कहा कि सैन्य तानाशाही ने हमेशा देश के विकास को रोका और मुल्क का बेड़ागर्क किया है। अब्बासी ने एक दिवसीय कराची दौरे के दौरान कराची बंदरगाह पर पाकिस्तान के अंतर्राष्ट्रीय थोक टर्मिनल के उद्घाटन समारोह के दौरान अपने संबोधन में ये बात कही।

रूस में हमले की योजना बनाते 4 ISIS आतंकी गिरफ्तार
रूस के दागेस्तान गणराज्य में आतंकवादी हमले की योजना बनाने के संदेह में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के 4 आतंकियों को हिरासत में लिया गया है। समाचार एजैंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय मीडिया ने देश की एंटी-टैरेरिस्ट कमेटी (NAC) द्वारा शनिवार को जारी किए गए बयान के हवाले से बताया कि हिरासत में लिए गए सभी संदिग्ध दागेस्तान के रहने वाले हैं।

दिवाली से पहले सोने- चांदी की कीमतों में तेजी, ये हैं आज के दाम
सकारात्मक वैश्विक संकेतों और स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की लिवाली से बीते सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने की कीमत तेजी के साथ 30,850 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। सरकार ने 50,000 रुपए से अधिक के सोने चांदी की खरीद पर पैन कार्ड और आधार कार्ड देने की अनिवार्यता कर रखी थी, अब इस सीमा को बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया गया है।

दिवाली के बाद फिर शुरू होगी जियोफोन की ​बुकिंग
रिलायंस रिटेल अपने 4जी फीचर फोन जियोफोन की बुकिंग का दूसरा चरण दीवाली के बाद शुरू करेगी। कंपनी पहले चरण में मिली लगभग 60 लाख बुकिंग की आर्पूति फिलहाल कर रही है। रिलायंस रिटेल के चैनल पार्टनर ने यह जानकारी पीटीआई भाषा को दी। इसके अनुसार, ‘जियोफोन बुकिंग का दूसरा चरण दीवाली के बाद शुरू होगा।

इन आंकड़ों की वजह से ही अश्विन-जडेजा को किया टीम से बाहर
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 22 अक्तूबर से शुरू होने वाली 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया। इस सीरीज के लिए अश्विन और जडेजा को लगातार तीसरी बार अनदेखा किया है। अब यह फिरकी जोड़ी सीमित ओवरों के क्रिकेट में कप्तान और चयनकर्ताओं की पसंद के दायरे से बाहर हो चुकी हैं।

ड्रीम गर्ल पर बनी किताब जो खोलेगी उनकी जिंदगी के कई बड़े राज
बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी पर किताब आ चुकी है। उनकी इस बायोग्राफी का नाम ‘बियोंड द ड्रीम गर्ल’ है (Beyond The Dream Girl)। इसे हार्पर कॉलिन्स ने पब्लिश किया है। हाल ही में सोमवार को हेमा के 69वें जन्मदिन के मौके पर इसे लॉन्च किया जाएगा। हालांकि उनकी आत्मकथा में उन सवालों का जवाब रीडर्स को नहीं मिल पाएगा जिनके बारे में पिछले चार दशकों से खूब गॉसिप्स लिखे गए।

 

loading...