सरकार नवविवाहितों को देगी कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां’

लखनऊ । केंद्र सरकार नवविवाहितों को जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरूक करने के लिए एक वृहद अनूठा अभियान शुरू करने जा रही है। इसके तहत नव दंपतियों को चूड़ी-बिंदी व अन्य घरेलू सामान की किट के साथ परिवार नियोजन के लिए कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां भी दी जाएंगी।

देश के 146 जिलों में एक साथ शुरू हो रही इस योजना में यूपी के 57 जिलों को शामिल किया गया है। इन जिलों में जन्म दर तीन से ऊपर है। इस योजना की शुरुआत वर्ल्ड पापुलेशन डे 11 जुलाई को होगी। इसके साथ ही इंजेक्टिव कांटरसेप्टिव ‘अंतरा’ और साप्ताहिक गर्भ निरोधक ‘छाया’ की भी शुरुआत होगी। परिवार नियोजन के लिए यह नई तकनीक हैं।

सिफ्सा में परिवार विकास परियोजना के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने बताया कि इस योजना के लिए एनएचएम फंड मुहैया करा रहा है। योजना के पहले चरण में यूपी के 30 जिलों में शुरुआत की जाएगी। लखनऊ वीरांगना अवंतीबाई अस्पताल और क्वीन मेरी अस्पताल में कुछ नवदम्पतियों को किट का वितरण कर योजना का शुभारंभ होगा।

दूसरे चरण एक अगस्त को सात अन्य जिलों और तीसरे व अंतिम चरण में एक सितम्बर को 22 जिलों में भी इसे शुरू कर दिया जाएगा। इन चयनित कुल 57 जिलों में अब महिलाओं को मिलने वाली प्रतिपूर्ती की दरें भी बढ़ा दी गईं हैं। यह 1400 से बढ़ाकर 2000 कर दिया गया है।

किट में यह होगा

प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि किट में स्वास्थ्य और सफाई के लिए जरूरी सामान भी होंगे। शीशे, कंघी, चूड़ी-बिंदी के साथ कुछ रुमाल और तौलिए भी होंगे। साथ ही एक परचे में सामान्य भाषा में गर्भनिरोध से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे। आशा कार्यकत्रियों के जरिए यह उनके क्षेत्र के नवदम्पतियों को बांटा जाएगा। लोगों को जागरूक करने के लिए सारथी वाहन से इसका प्रचार प्रसार भी किया जाएगा।

loading...