पटाखे की फैक्ट्री में धमाका, 6 की मौत, 9 लोग घायल

नई दिल्ली । ओडि़शा के बालेश्वर जिले में दीपावली से एक दिन पहले शाम को पटाखों की अवैध फैक्टरी में ब्लास्ट होने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस ब्लास्ट में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये का मुआवजना देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री कायार्लय के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस घटना में गंभीर रूप से झुलसे लोगों की सहायता के लिए पचास-पचास हजार रुपये और सभी घायलों को मुफ्त इलाज देने की घोषणा की है।

इस टना को दुभार्ग्यपूर्ण बताते हुए पटनायक ने इस विस्फोट के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कावार्ई के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम एंड प्राकतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है और सभी घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की।

ऐसी आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। बारिश की वजह से बचाव एवं राहत कार्य बाधित हो रहा है।

बालेश्वर के जिलाधिकारी प्रमोद कुमार दास ने बताया कि यहां से करीब 12 किलोमीटर दूर एक मकान में शाम करीब चार बजे एक जोरदार धमाका हुआ। मकान में पटाखे बनाये जा रहे थे। छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी। उनके शव मिले हैं।

दास ने कहा कि बिना किसी कानूनी लाइसेंस के अनधिकत रूप से पटाखे बनाये जा रहे थे। उन्होंने बताया कि नौ घायलों में से सात को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है। अन्य दो का जिला मुख्यालय अस्पताल में इलाज चल रहा है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाका इतना जबर्दस्त था कि मकान के परखचे उड़ गये और भारी नुकसान हुआ। मारे गये लोगों के शव इतने क्षत-विक्षत हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही है। धमाके के तुरंत बाद चार दमकल गाडि़यां आग बुझाने के लिए लगाई गईं और बचाव कार्य शुरू किया गया। पुलिस के अनुसार जांच के बाद ही विस्फोट की सटीक वजह सामने आ पाएगी।

 

loading...