विराट का लाजवाब शतक, भारत ने न्यूजीलैंड के सामने रखा 281 रनों का लक्ष्य

मुंबई। कप्तान विराट कोहली(121) के 31वें शतक के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में रविवार को खराब शुरूआत से उबरते हुये 50 ओवर में आठ विकेट पर 280 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे विराट ने 125 गेंदों पर 121 रन में नौ चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने अपने 200वें वनडे का जश्न शतक जमाकर मनाया। विराट ने अपने 31वें शतक से आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30) को पीछे छोड़ दिया और सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (49) के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए।

भारतीय कप्तान अपनी टीम को दो विकेट पर 29 रन की नाजुक स्थिति से उबारा। विराट जब आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुये तब वह 121 रन बना चुके थे और भारत का स्कोर 270 रन पहुंच चुका था।

विराट को दिनेश कार्तिक (37), महेंद्र सिंह धोनी(25), हार्दिक पांड्या(16) और भुवनेश्वर कुमार(26) ने अच्छा सहयोग दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से बायें हाथ के तेका गेंदबाका ट्रेंट बोल्ट ने 35 रन पर चार विकेट और टिम साउदी ने 73 रन पर तीन विकेट लिये। मिशेल सेंटनर को 41 रन पर एक विकेट मिला।

विराट ने एक रन लेकर अपना 31वां शतक पूरा किया। विराट के शतक पूरा करते ही ड्रैसिंग रूम में कोच रवि शास्त्री सहित तमाम भारतीय खिलाड़यिों और कमेंट्री बाक्स में सुनील गावस्कर तथा वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गजों ने खड़े रहकर तालियां बजाते हुये उनकी इस पारी का स्वागत किया।

भारत को पारी की शुरूआत में बोल्ट ने दो करारे झटके दिये। उन्होंने पहले शिखर धवन को टॉम लाथम के हाथों कैच कराया और फिर रोहित शर्मा को बोल्ड कर दिया। धवन ने नौ और रोहित ने दो छक्कों की मदद से 20 रन बनाये। केदार जाधव 12 रन बनाकर सेंटनर को कैच दे बैठे। भारत का तीसरा विकेट 71 के स्कोर पर गिरा।

विराट ने इस मैच के लिये भारतीय टीम में शामिल किये गये कार्तिक के साथ चौथे विकेट के लिये 73 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। कार्तिक ने अपनी वापसी को सार्थक करते हुये 47 गेंदों पर 37 रन में चार चौके लगाये। विराट ने फिर धोनी के साथ पांचवें विकेट के लिये 57 रन जोड़े। धोनी ने 42 गेंदों पर 25 रन की धैर्यपूर्ण पारी में दो चौके लगाये।

कप्तान ने पांड्या के साथ छठे विकेट के लिये 37 रन और भुवनेश्वर के साथ सातवें विकेट के लिये 32 रन जोड़े। पांड्या ने 16 रन की अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया जबकि भुवनेश्वर ने 15 गेंदों पर 26 रन में दो चौके और दो छक्के लगाये। बोल्ट ने धोनी और पांड्या को आउट किया जबकि साउदी ने विराट, कार्तिक और भुवनेश्वर के विकेट लिये। बोल्ट ने 35 रन पर चार विकेट लेकर किसी कीवी गेंदबाज का भारतीय जमीन पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला।

loading...