हरियाणा विधानसभा सत्र के दूसरे दिन इस मामले को लेकर जबरदस्त हंगामा

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा के तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। दूसरे दिन भी सदन में दादूपुर नलवी नहर परियोजना पर जमकर हंगामा हो रहा है। परियोजना पर कांग्रेस स्थगन प्रस्ताव मूव करना चाहती थी, जबकि स्पीकर ने इनेलो के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए अभय सिंह चौटाला को चर्चा की अनुमति दी।

स्पीकर के कहा कांग्रेस चर्चा में भाग ले सकती है। कांग्रेस की लंबी बहस के बाद स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई। इससे पूर्व इनेलो नेता व नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला ने प्रश्न काल के दौरान ही यह मुद्दा उठाया। इस पर चौटाला और राज्य मंत्री कृष्ण बेदी के बीच तीखी बहस हुई। सत्ता पक्ष और इनेलो के बीच तीखी नोक झोंक हुई। इनेलो विधायक सदन में सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। आज विधानसभा सत्र की डबल सिंटिंग होगी जोकि शाम 7 बजे तक चलेगी।

गत दिवस विधानसभा सत्र का पहला दिन काफी हंगामेदार रहा। विपक्ष द्वारा सरकार के दादूपुर नलवी नहर परियोजना बंद करने के फैसले पर जमकर हंगामा हुआ। इस मुद्दे पर काम रोको प्रस्ताव लाने की जिद पर अड़े कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा की कार्यवाही नहीं चलने दी। स्पीकर ने हालांकि मंगलवार को प्रस्ताव लाने का भरोसा भी दिलाया मगर कांग्रेस विधायक नहीं माने।

कांग्रेस विधायक नारेबाजी करते हुए स्पीकर कंवरपाल गुर्जर के आसन के सामने (वैल में) आ गए। विरोध में सत्ता पक्ष के विधायकों और मंत्रियों ने भी कांग्रेसियों के खिलाफ जमकर नारे लगाए। जिसके बाद मार्शल द्वारा कांग्रेसी नेताअों को सदन से बाहर निकाला गया। स्पीकर ने सदन में हंगामे के कारण भूपेंद्र सिंह हुड्डा को छोड़कर 15 कांग्रेसी नेताअों को एक दिन के लिए नेम कर दिया था।

विधानसभा में आज इन मुद्दों पर होगी चर्चा
– वर्ष 2017-18 के लिए सरकार की अोर से विभिन्न विभागों की अनुपूरक अनुदान मांगें रखी जाएंगी।
-दादुपुर नलवी नहर प्रोजेक्ट डी नोडिफाइड करने को लेकर इनेलो की अोर से दिए गए काम रोको प्रस्ताव पर सदन में चर्चा होगी।
-झज्जर में सरकारी एजेंसियों द्वारा बाजरे की खरीद नहीं किए जाने को लेकर कांग्रेस विधायकों की अोर से दिए गए ध्यानकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा होगी।
-सरकार की अोर से सदन में 5 संशोधन विधेयक भी पेश किए जाएंगे।

loading...