सुषमा से मिले अमरीकी विदेश मंत्री, पाकिस्तान के आतंक पर हुई बात

नई दिल्ली। अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन पाकिस्तान का दौरा कर मंगलवार रात भारत पहुंचे। बुधवार की सुबह टिलरसन ने गांधी स्मृति में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की ।

टिलरसन इसके बाद पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान सुषमा स्‍वराज ने टिलरसन के सामने पाक समर्थित आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टिलरसन की भारत यात्रा के टॉप अजेंडे में भारत-अमरीका के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के अलावा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते असर को काउंटर की कोशिश भी शामिल होगी।

भारत के साथ संबंध अमरीका के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं इसकी झलक टिलरसन अपनी यात्रा शुरू होने से पहले ही पाकिस्तान की धरती से भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियां बंद न होने पर नाराजगी जता जाहिर कर चुके हैं।

दोनों पक्ष महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारत-अमरीका रणनीतिक साझीदारी को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी बातचीत होगी। बीते दो माह में ट्रंप प्रशासन के दूसरे बड़े अधिकारी भारत दौरे पर पहुंचे हैं। इससे पहले पिछले महीने अमरीका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत आए थे।

टिलरसन की 3 दिवसीय भारत यात्रा से पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत-अमरीका साझीदारी को और मजबूत करने पर विस्तृत चर्चा होगी। सुषमा और टिलरसन के बीच होने वाली मुलाकात में रक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, सुरक्षा, ऊर्जा और व्यापार पर बातचीत होने की उम्मीद है।

loading...