ट्रंप ने जारी की पूर्व राष्ट्रपति कैनेडी की हत्या संबंधी सीक्रेट फाइलें

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या संबंधी करीब 3000 खुफिया फाइलें जारी करने की अनुमति दी है लेकिन सैन्य एवं खुफिया अभियानों के बचाव में कुछ ‘संवेदनशील’ रिकॉर्डों को जारी नहीं किया गया है।

‘नेशनल आर्काइव’ ने एक बयान में कहा कि उसने 22 नवंबर 1963 में डलास में हुई कैनेडी की हत्या के संबंध में ट्रंप के आदेश पर 2891 रिकॉर्ड जारी किए हैं। हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों के अनुरोध पर ट्रंप कुछ फाइलों को जारी नहीं करने पर सहमत हो गए हैं। उन्होंने 180 दिनों में उनकी समीक्षा करने का आदेश दिया है।

ट्रंप ने एक बयान में कहा कि सैन्य रक्षा, खुफिया अभियानों, कानून प्रवर्तन या विदेशों के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचने से बचाने के लिए कुछ फाइलों को सार्वजनिक किए जाने से अस्थायी रूप से रोकना आवश्यक है।

उन्होंने तर्क दिया कि अमेरिकी लोग उम्मीद करते हैं और यह उनका हक है कि उनकी सरकार कैनेडी की हत्या संबंधी रिकॉर्डों तक अधिक से अधिक पहुंच मुहैया कराए ताकि लोगों को इस घटनाक्रम के सभी पहलुओं के बारे में अंतत: पूरी जानकारी मिल सके।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने एजेंसियों से अभूतपूर्व पारर्दिशता की मांग की है और उन्हें बिना देरी के कम से कम काट छांट करने का आदेश दिया है।’’

उन्होंने कहा कि नेशनल आर्काइव केवल दुर्लभ परिस्थितियों में ही काट छांट करके 26 अप्रैल 2018 की अंतिम समय सीमा तक और रिकॉर्ड जारी करेगा। इससे पहले नेशनल आर्काइव ने 24 जुलाई को 3810 संबंधित रिकार्ड जारी किए थे।

 

loading...