ब्रिटेन की नई रिपोर्ट में नार्थ कोरिया को लेकर बड़ा खुलासा, ठहराया जिम्मेदार

लंदन। ब्रिटेन ने एक नई रिपोर्ट में उत्तर कोरिया को लेकर नया खुलासा किया है। ब्रिटेन ने इस साल रैनसमवेयर हमले के लिए उत्तर कोरिया को जिम्मेदार ठहराते दावा किया है कि इससे एक तिहाई अस्पताल प्रभावित हुए थे और आधारभूत सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा उपायों से इसे रोका जा सकता था।

सुरक्षा मामलों पर एक जूनियर मंत्री बेन वॉलेस ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘हमारा पूरी दृढ़ता के साथ मानना है कि यह हमला एक दूसरे राष्ट्र से हुआ था और उत्तर कोरिया ऐसा देश है जो इस विश्वव्यापी हमले में शामिल था।’ मई में हुए वॉनाक्राई हमले में ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, स्पैनिश दूरसंचार कंपनी टेलीफोनिका और अमरीकी लोजिस्टिक कंपनी फेडएक्स समेत 150 देशों के लगभग 3 लाख कम्प्यूटर प्रभावित हुए थे।

ब्रिटेन के राष्ट्रीय लेखा परीक्षा कार्यालय (एनएओ) ने खुलासा किया कि हमले के कारण एनएचएस इंग्लैंड पर काफी प्रभाव पड़ा था जिस कारण 19,500 रोगियों के डाक्टरों से मिलने के समय को रद्द करना पड़ा था। NOA के प्रमुख एम्यास मोर्से ने कहा कि यह एक अपेक्षाकृत अव्यावहारिक हमला था और आधारभूत आईटी सुरक्षा उपाय अपनाकर NHS द्वारा इसे रोका जा सकता था।

 

loading...