दर्दनाक हादसा : रायबरेली में NTPC का ब्वाॅयलर फटने से 16 लोगों की मौत, करीब 100 घायल

रायबरेली। उत्तर प्रदेश में रायबरेली के ऊंचाहार स्थित नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) के संयंत्र में आज बॉयलर फटने से 16 लोगों की मृत्यु हो गई तथा 100 से अधिक घायल हो गए। पुलिस सूत्रों के अनुसार संयंत्र में अचानक बॉयलर फटने से ये भयानक हादसा हुआ है। अभी भी पूरी यूनिट में धुआं भरा हुआ है। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 500 मेगावाट की जिस यूनिट में हादसा हुआ है उसमें गत जुलाई में ही उत्पादन शुरु हुआ था। घटना के कारणों का तुरंत पता नहीं चल सका है।

पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं। पूरे संयंत्र को चारों ओर से बंद कर दिया गया है। किसी को अन्दर आने नहीं दिया जा रहा है। संयंत्र में धुआं भर गया है। घायलों में कुछ की हालात अत्यंत नाजुक है। घायलों को अस्पताल ले जाने के लिये सवा सौ से अधिक एंबुलेंस लगायी गयी हैं। यह संयंत्र भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (भेल) और एनटीपीसी के सहयोग से लगाया गया था जबकि 500 मेगावाट का प्लान्ट पहले से काम कर रहा था।

NDRF की टीम पहुंची
राहत आैर बचाव कार्य के लिए NTPC प्लांट में NDRF के 32 मेंबर्स की टीम पहुंच गई है। रेस्क्यू और रिलीफ ऑपरेशन जारी है। हादसे में झुलसे 20 लोगों को लखनऊ रेफर किया गया है।

दुर्घटना में घायलों समुचित इलाज का दिया निर्देश
योगी ने दुर्घटना पर संज्ञान लेते हुए ट्वीट कर प्रमुख सचिव गृह को बचाव व राहत कार्य हेतु हर संभव मदद के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने रायबरेली के जिलाधिकारी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों का इलाज प्राथमिकता के आधार पर एसजीपीजीआई में किया जाए। घायलों के इलाज का खर्च सरकार वहन करेगी।

आश्रितों को 2 लाख मुआवजे का किया ऐलान
योगी ने मृतकों पर गहरा दुख जाहिर करते हुए मृतकों के आश्रितों को 2 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार और सामान्य रूप से घायलों को 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

loading...