टी-20 मैच: भारत ने वेस्टइंडीज को दिया 191 रनों का लक्ष्य

नई दिल्ली जमैका के सबीना स्टेडियम पार्क में जा रहे एकमात्र टी-20 मैच में भारत ने वेस्टइंडी़ज को 191 रनों का लक्ष्य दिया है। भारत की तरफ से दिनेश कार्तिक ने 48 रन और विराट कोहली ने ताबड़तोड़ 39 रनों की पारी खेली।

वेस्टइंडीज की तरफ से जेरोम टेलर और केसरिक विलियम्स ने 2-2 विकेट झटके। इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रिषभ पंत को टीम में शामिल किया।

ऐसी रही भारतीय पारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की तेज शुरुआत रही। ओपन करने आए कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन ने मैच की पहली ही गेंद से वेस्टइंडीज बॉलर पर हमला बोल दिया। दोनों ही बल्लेबाज 4.4 ओवर में 50 रन का आंकड़ा पर कर लिया। तेजी से रन बनाने के चक्कर में विराट कोहली केसरिक विलियम्स की बॉल पर सुनील नारायण को कैच थमा बैठे। आउट होने से पहले विराट कोहली ने 39 रन पारी में 7 चौके और 1 छक्का जड़ा। कप्तान के आउट होते ही शिखर धवन भी 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

दोनों के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत ने मोर्चा संभाला। दिनेश कार्तिक ने तेज पारी खेली। 15वें ओवर में भारत को कार्तिक के तौर पर तीसर बड़ा झटका लगा। कार्तिक ने 48 रन की पारी में 5 चौके और 3 छक्के लगाए। कार्तिक के आउट होते ही भारत को धोनी और पंत के रुप में 2 बड़े झटके लगे। धोनी 2 रन और पंत 38 रन बनाकर आउट हुए। अंत 20 ओवर के बाद भारत ने 6 विकेट खोकर 190 रन बनाए।

इससे पहले भारत ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज 3-1 से हराया है। पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-1 से जीतने के बाद भारत टी-20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगा। हालांकि टी-20 क्रिकेट के बादशाह गेल के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। हालांकि गेल चोटों और खराब फार्म के कारण 15 महीने बाद राष्ट्रीय टीम में लौटे हैं। आईपीएल में भी गेल ने अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे।

वेस्टइंडीज मौजूदा विश्व टी-20 चैम्पियन है और उसनी टीम में गेल, मार्लोन सैमुअल्स, सुनील नारायण, सैमुअल बद्री जैसे मैच विनर खिलाड़ी हैं। टीम में एविन लुईस भी हैं जिन्होंने पिछले साल फ्लोरिडा में टी20 मैच में भारत के खिलाफ 49 गेंद में 100 रन बनाए थे। वनडे सीरीज जीत चुकी भारतीय टीम इस प्रारूप में रणनीति और अंतिम एकादश में बदलाव कर सकती है। कोहली ने आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए कई बार पारी का आगाज किया है और रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में भारत के लिये भी यह जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

loading...